Home लाइफ़स्टाइल International Kissing Day सेलिब्रेट करने के पीछे की ये है खास वजह,...

International Kissing Day सेलिब्रेट करने के पीछे की ये है खास वजह, जानें इतिहास और फायदे

0
International kissing day

International Kissing Day: पूरी दुनिया में आज यानि 6 जुलाई को इंटरनेशनल किसिंग डे  International Kissing Day मनाया जाता है। किस करने का मतलब आप सामने वाले के साथ अपने इमोशमन को व्यक्त कर रहे हो। इंसान जिसे भी प्यार करता है, वह उसे किस कर सकता है। किस न केवल कपल्स के बीच में , बल्कि अपने परिवार के किसी भी रिश्ते चाहे वह मां और बेटे का हो , भाई-बहन का हो, दादा-पोती को हो या फिर दो दोस्तों के बीच हो। हम किसी को किस करके उसके प्रति अपनी भावानाओं और प्याक को जाहिर करते हैं। लेकिन आज का यह दिन प्यार करने वालों के लिए काफी खास होता है। इसके अलावा 13 फरवरी को भी किसिंग –डे मनाया जाता है, परंतु वह मुख्य रुप से कपल्स के लिए ही होता है। आज इस आर्टिकल में आपको इस दिन को मनाने का इतिहास और इस बार की थीम के बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें : सब्जियों के बढ़ते दामों ने बिगाड़ा रसोई का बजट, बिना टमाटर के घर पर बनाएं ये चटपटी रेसिपी

 International Kissing Day का इतिहास

आड के समय में किसिंग करना बहुत मामूली सी बात है। लेकिन पहले के समय में इसका इतना प्रचलन नहीं था। इस इंटरनेशनल किसिंग- डे की शुरूआत मुख्यरुप से यूनिइटेड किंगडम में हुई थी। इस किस की शुरूआत रोमनो ने अपनी भावनाओं और इमोशन को दूसरों के सामने जाहिर करने के लिए की थी। इन्हीं इमोशन को व्यक्त करने के लिए सन् 2000 की शुरूआत में यह इंटरनेशनल –डे को हर साल 6 जुलाई को मनाना शुरू किया गया था। इंसान अपने दिल की भावनाओं को किस या चुंबन के जरिए तीन तरीकों से बता एक्सप्रेस कर सकता है, जिसमें ऑस्कुलम ( गाल पर किस ), सेवियम (चेहरे पर किस) और बेसियम (लिप्स पर किस) शामिल हैं। इन तीन स्टाइल स किस करके लोग अपने इमोशन को दूसरों के साथ शेयर करते हैं। साथ ही किस करके हम सामने वाले के लिए अपने द्वारा की जाने वाली केयर की भी दिखाते हैं।

International Kissing Day की खासियत

इंटरननेशनल किसिंग–डे मनाने की खासियत है कि हम किस करके सामने वाले को अपने मन की भानवाएं जाहिर करते हैं। जब डांट पड़ने के बाद मां अपने बच्चे के सिर पर किस करती है, तो वह अपना प्यार उसे जाहिर कर रही है। किस के जरिए किसी भी रिश्ते को और मजबूत बनाया जाता है चाहे फिर वह किसी भी प्रकार का रिश्ता क्यों न हो।

यह भी पढ़ें : UP News: CM Yogi लाएंगे ‘अटल आवासीय विद्यालय’ योजना के तहत शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति, इंटर तक की पढ़ाई  होगी मुफ्त  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version