Wednesday, October 23, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलWeight Loss Tips: बढ़ते वजन के साथ महिलाएं इन गंभीर बीमारियों को...

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन के साथ महिलाएं इन गंभीर बीमारियों को देती हैं दावत, इन आसान टिप्स से मोटापे को कहें बाय-बाय

Date:

Related stories

Weight Loss Tips: आज कल के समय में लोगों की जीवनशैली काफी खराब होती जा रही है। वहीं खराब खानपान के कारण महिला एवं पुरुषों को मोटापा का सामना करना पड़ता है। अगर इस गंभीर समस्या पर ध्यान नहीं दिया जाए तो समय के साथ ये बेहद गंभीर रूप ले लेता है। इससे व्यक्ति को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं मोटापा के कारण कई गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए वजन को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है। वरना इससे बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि मोटापा के कारण किन बीमारियों का खतरा हो सकता है और वजन कैसे कम किया जाए।

मोटापे से इन बीमारियों का बढ़ रहा खतरा

खराब जीवनशैली के कारण व्यक्ति मोटापा का शिकार हो जाता है। जरूरत से अधिक कैलोरी की मात्रा लेने से व्यक्ति को वजन बढ़ने जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करने की सलाह देते हैं। इससे व्यक्ति का वजन नियंत्रित रहता है। क्योंकि बढ़ते हुए वजन के कारण व्यक्ति को इन गंभीर बीमारियों से गुजरना पड़ता है। तो आइए जानते हैं।

  • ब्लड शुगर का खतरा
  • हार्ट की बीमारी
  • ब्रेस्ट कैंसर
  • प्रेग्नेंसी में परेशानी
  • गठिया
  • पीओएस
  • रिप्रोडक्टिव हेल्थ

Also Read: Beauty Tips: डेड स्किन से चाहते है छुटकारा तो घर बैठे इन आसान ट्रिक से बनाए शानदार स्क्रब, पाएं निखार भरा खूबसूरत चेहरा

इस तरह से करें वजन कम

सभी लोगों को फिट एंड फाइन रहने की जरूरत है। बढ़ते हुए वजन के कारण व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं महिलाओं को निश्चित रूप से वजन कम रखने की जरूरत है। इसके लिए अपनी जीवनशैली में कुछ चीजों को बदलना जरूरी है। इसलिए कुछ चीजों को अपने डेली रूटीन में शामिल करें।

  1. प्रतिदिन 30 से 40 मिनट एक्सरसाइज करें। ब्लड सर्कुलेशन के लिए ये काफी बेस्ट है।
  2. डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करें। इससे आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं होगी। इससे आपको कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  3. कैफीन और नशीले पदार्थों का सेवन न करें।
  4. जंग फूड, शुगर युक्त स्नैक्स और फ्राइड फूड से परहेज रखें।
  5. इंटरमिटेंट फास्टिंग करें। इससे आपको खुद मदद मिलेगी।
Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories