Home लाइफ़स्टाइल महिलाओं में आखिर क्यों बढ़ रही है Cervical Cancer की समस्या? जानें...

महिलाओं में आखिर क्यों बढ़ रही है Cervical Cancer की समस्या? जानें वजह और बचाव के उपाय

Cervical Cancer की समस्या महिलाओं में तेजी से बढ़ रही है। चलिए जानते हैं क्यों।

0
Cervical Cancer

Cervical Cancer: इन दिनों महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की समस्या काफी तेजी से बढ़ रहा है लेकिन, आज भी कई महिलाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं है। सर्वाइकल कैंसर काफी ज्यादा खतरनाक और एक जानलेवा बीमारी है, जिसका इलाज केवल इसके लक्षणों के जल्द पता चलने और एक बेहतर इलाज के बाद ही किया जा सकता है। चलिए आगे बढ़ने से पहले जानते हैं महिलाओं में यह बीमारी इतनी तेजी से आखिर क्यों बढ़ रही है।

क्या होता है Cervical Cancer?

सर्वाइकल कैंसर की समस्या एक भयंकर योन संबंधी बीमारी है, जिसमें कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। यह कैंसर आम कैंसर की तरह ही होता है जिसकी शुरुआत सर्विक्स एरिया में कोशिकाओं के बढ़ने से होती है।

महिलाओं में क्यों बढ़ रही है ये समास्या?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, साल 2022 में सर्वाइकल कैंसर के मामले 14 लाख तक थे लेकिन, यह इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि इनकी संख्या 15 लाख से से ज्यादा तक पहुंच गई है। चलिए इस समस्या के बढ़ने के अहम कारणों पर एक नजर डालते हैं।

जागरूकता न होना: सर्वाइकल कैंसर के बढ़ते मामलों की एक अहम वजह है महिलाओं में इस बीमारी और इसके इलाज की जागरूकता न होना। बता दें अभी भी भारत में कई प्रतिशत महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें यह तक नहीं पता यह बीमारी आखिर है क्या।

सुविधाएं उपलब्ध न होना: कई छोटो-छोटे शहरों में आज भी सर्वाइकल कैंसर का इलाज करने की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं और जहां हैं वह काफी ज्यादा महंगे हैं। उनके इलाज इतने ज्यादा महंगे होते हैं कि, कोई आम महिला उसे नहीं करा पाती।

स्मोकिंग की लत लगना: इन दिनों कई महिलाएं स्मोकिंग करती हैं और यह भी एक कारण है सर्वाइकल कैंसर के बढ़ते मामलों का। स्मोकिंग करने से महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का रिस्क तेजी से बढ़ जाता है।

अधिक लोगों से योन संबंध बनाना: आज के समय में एक या एक से ज्यादा लोगों से योन संबंध बनाना काफी ज्यादा आम हो गया है। और इसी कारण महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी तेजी से बढ़ रही है।

ये हैं बचाव के उपाय

अगर आप इस समस्या से खुदको बचाना चाहती हैं तो, आपको अपने करीबी हॉस्पिटल में जा कर इससे बचने की वैक्सीन यानी HPV वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए। यही नहीं इस बीमारी से खुदको दूर रखने के लिए आपको समोकिंग अवॉयड करना चाहिए। और अगर आप चाहें तो, इस बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए हर महीने हेल्थ चेकअप करवा सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version