Saturday, October 19, 2024
Homeलाइफ़स्टाइलWorld Blood Donor Day 2024: क्यों है यह दिन हर बार से...

World Blood Donor Day 2024: क्यों है यह दिन हर बार से खास? जानिए महत्व और रोचक इतिहास

Date:

Related stories

World Blood Donor Day 2024: यह सच है कि खून हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है और खून की कमी से कई लोगों की मौत हो जाती है। कभी-कभी हमें एक दूसरे को खून देने की भी जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में कभी-कभी किसी की एक बूंद एक इंसान की जान बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लोगों के बीच ब्लड डोनेशन के महत्व को समझाने और इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वर्ल्ड ब्लड डोनर डे यानी विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। ऐसे में इस बार का वर्ल्ड ब्लड डोनर डे काफी अलग है। जानिए इस खास दिन के महत्व के साथ-साथ इतिहास।

क्यों है इस बार का दिन खास

विश्व रक्तदाता दिवस के 20 साल पूरे को लेकर दुनिया भर के रक्तदाताओं को उनके जीवन और रक्तदान के लिए धन्यवाद देने के साथ मरीजों और रक्तदाताओं पर पड़ने वाले गहने प्रभाव को सम्मानित करने के लिए यह एक विशेष अवसर है। ऐसे में इस बार का यह दिन खास होने वाला है।

इस खास दिन का महत्व

इस दिन का अपना ही एक अलग महत्व है। लोग हर दिन बीमार पड़ते हैं और उनमें से कई को खून की जरूरत भी पड़ती है। जगह-जगह पर शिविर लगाया जाता है और ब्लड बैंक में लोग अपने खून को डोनेट करते हैं। ऐसे में रक्तदान महादान को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए इस खास दिन का अपना एक महत्व है जिससे कि लोग ब्लड डोनेशन को लेकर जागरूक हो सके। खून दान करना न सिर्फ उन मरीजों के लिए जरूरी है जिन्हें खून की आवश्यकता है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। खून दान करने से आपकी खून में कोई कमी नहीं होती है क्योंकि वह खून बन जाती है। ऐसे में लोगों को इस बात के लिए जागरूक होने की जरूरत है कि रक्तदान ही महादान है क्योंकि इससे आप किसी की जान बचा सकते हैं।

क्या है इसका इतिहास

अगर इस दिन के इतिहास की बात करें तो इसकी शुरुआत 2004 में हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 14 जून को रक्तदान दिवस के रूप में घोषित किया था और आज 20 साल हो चुके हैं जब यह दिन काफी उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इसकी शुरुआत ब्लड डोनेशन को लेकर लोगों को महत्व समझाने और प्रोत्साहित करने के लिए किया गया था। ऐसे में जगह-जगह पर शिविर लगाकर रक्तदान किया जाता है। आप भी इस त्यौहार का हिस्सा बन सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories