Home लाइफ़स्टाइल Worst Foods for Sleep: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान...

Worst Foods for Sleep: नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, झेलना पड़ सकता है तनाव

0
Worst Foods for Sleep

Worst Foods for Sleep: शरीर के लिए आराम बहुत जरूरी है। कहते हैं कि नींद पूरी हो जाने से इंसान के शरीर से आधी परेशानियां खत्म हो जाती हैं। सिर में दर्द हो तो थोड़ी देर सो जाओ तो सिर दर्द कम हो जाता है। विशेषज्ञों की मानें तो नींद के दौरान शरीर खुद को रिपेयर करता है। शरीर के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी होती है। रात में नींद अच्छी न आए या नींद में खलल पड़े तो दिमाग दिनभर तनाव में रहता है और इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है। बहुत से लोगों को नींद की समस्या होती है और उन्हें नींद नहीं आती। अगर आप या आपका कोई करीबी इस समस्या से परेशान है तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आपको कौन सी ऐसी चीजें हैं जो खाने से बचना चाहिए। दरअसल कुछ ऐसी चीजें होता हैं जिन्हें खाने से इंसान को नींद की समस्या होने लगती है।

Also Read: Chanakya Niti: इन परिस्थितियों में कर देना चाहिए धन और स्त्री का त्याग, जानें क्या कहते हैं आचार्य

इन चीजों को करें अवॉइड

अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आपको कुछ चीजों से बचके रहना चाहिए। आपको अल्कोहल, पिज्जा, बर्गर. चिप्स, नमकीन, स्नैक्स, पत्तेदार सब्जियां, रेड मीट, सैंडविच, पास्ता, चाट-गोलगप्पे, डार्क चॉकलेट, आइसक्रीम आदि खाने से बचना चाहिए। इन चीजों के कारण आपकी नींद पे असर पड़ता है इसलिए आपको ये चीजें रात में खाने से अवॉइड करनी चाहिए। इनमें से कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाना डॉक्टर्स द्वारा बताया जाता है लेकिन ये चीजें भले आपकी सेहत के लिए अच्छी हों लेकिन नींद के लिए ये सभी चीजें हानिकारक होती हैं।

अल्कोहल से बचें

बहुत से लोग रात को सोने से पहले अल्कोहल लेते हैं। उनका मानना होता है कि अल्कोहल लेने के बाद पूरे दिन की थकान उतर जाएगी और बढ़िया नींद आएगी। अगर आप भी ये सोचकर अल्कोहल लेते हैं तो आपको ये सोच बदल देनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी नींद के अलावा आपके शरीर पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। अल्कोहल में काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी होती है जो वजन को बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज को बढ़ाने का भी काम करता है।

Also Read: बिग बॉस की ट्रॉफी को जितने के बाद MC Stan की फीस में हुआ इजाफा, 1 रील बनाने की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version