Home ख़ास खबरें Aaditya Thackeray vs Milind Deora: Worli सीट पर Uddhav Thackeray के बेटे...

Aaditya Thackeray vs Milind Deora: Worli सीट पर Uddhav Thackeray के बेटे को क्या टक्कर दे पाएंगे Shiv Sena MP? जानें समीकरण

Aaditya Thackeray vs Milind Deora: Maharashtra की Worli विधानसभा सीट से शिवेसेना (शिंदे गुट) ने आदित्य ठाकरे के खिलाफ MP Milind Deora को चुनावी मैदान में उतारा है। अब सवाल ये उठ रहे हैं कि शिवसेना (UBT) के गढ़ में मिलिंद देवड़ा, उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य को कितनी कड़ी टक्कर दे पाएंगे?

0
Aaditya Thackeray vs Milind Deora
सांकेतिक तस्वीर

Aaditya Thackeray vs Milind Deora: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होना है। इससे पहले राज्य में चुनावी प्रचार-प्रसार का दौर चरम पर है। महाराष्ट्र की सियासत में पैठ जमा चुकीं महायुति (Mahayuti) और महा विकास अघाड़ी (MVA) पूरी उर्जा के साथ चुनावी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly Election 2024) की हाई प्रोफाइल सीटों में से एक वर्ली (Worli) की बात करें तो यहां चुनावी लड़ाई बेहद दिलचस्प नजर आ रही है। (Aaditya Thackeray vs Milind Deora)

दरअसल वर्ली में शिवसेना (UBT) और शिवसेना (शिंदे गुट) के कद्दावर प्रत्याशी आमने सामने हैं। वर्ली में एक ओर महा विकास अघाड़ी से उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के बेटे आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) ताल ठोक रहे हैं तो वहीं महायुति ने शिवसेना (शिंदे गुट) राज्यसभा सांसद मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) को इस सीट से उम्मीदवार घोषित किया है। महायुति की इस रणनीति के बाद सवाल उठ रहे हैं कि मिलिंद देवड़ा, आदित्य ठाकरे को कितनी कड़ी टक्कर दे पाएंगे?

Aaditya Thackeray vs Milind Deora- Worli में दिलचस्प चुनावी जंग

महाराष्ट्र की वर्ली विधानसभा सीट पर एक दिलचस्प चुनावी जंग देखने को मिल रही है। वर्ली की चुनावी लड़ाई शिवसेना vs शिवेना (UBT) की है। दरअसल शिवसेना (शिंदे गुट) ने इस सीट से राज्यसभा सांसद मिलिंद देवड़ा को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं महा विकास अघाड़ी की ओर से उद्धव ठाकरे के बेट आदित्य ठाकरे वर्ली (Aaditya Thackeray vs Milind Deora) से चुनावी ताल ठोक रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि आदित्य ठाकरे ने वर्ली (Worli) से वर्ष 2019 विधानसभा चुनाव में एकतरफा जीत हासिल की थी। इस सीट को शिवसेना (UBT) का गढ़ माना जाता है। ऐसे में महायुति की ओर से आदित्य ठाकरे के खिलाफ मिलिंद देवड़ा को प्रत्याशी घोषित करना कुशल रणनीति का उदाहरण बताया जा रहा है। हालांकि, अब महायुति कि ये रणनीति कितनी कारगर साबित होती है ये तो 23 नवंबर को नतीजों के ऐलान के साथ ही पता चल सकेगा।

Worli विधानसभा सीट का समीकरण

महाराष्ट्र की वर्ली विधानसभा सीट (Worli Assembly Seat) का समीकरण बेहद खास है। इस सीट पर बहुतायत में मराठी वोटर्स जीत तय करते हैं। वर्ष 2019 में वर्ली सीट का परिणाम देखें तो आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) ने उस चुनाव में 88962 वोट हासिल कर एकतरफा जीत हासिल करते हुए नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) उम्मीदवार को 67182 वोटों से हराया था। वर्ली में मराठी वोटर्स की भूमिका को देखते हुए महायुति ने तमाम माथा-पच्ची के बाद मराठी समुदाय से आने वाले कद्दावर नेता मिलिंद देवड़ा को चुनावी मैदान में उतारा है।

जानकारी के लिए बता दें कि मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) अनुभवी राजनेता मुरली देवड़ा के बेटे हैं। वे पूर्व में AICC के संयुक्त कोषाध्यक्ष, 2004 के लोकसभा चुनाव में मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट से सांसद, केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, 2012 में जहाजरानी राज्य मंत्री रह चुके हैं। ऐसे में BJP के नेतृत्व वाली महायुति ने उन्हें आदित्य ठाकरे के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारकर एक कड़ी टक्कर देने की कोशिश जरूर की है। हालांकि आगामी 23 नवंबर को ये देखना दिलचस्प होगा कि कौन किसे मात देकर वर्ली की सीट से जीत दर्ज करता है?

Exit mobile version