Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंPriyanka Gandhi: पूर्व PM Indira, Sonia और Rahul Gandhi के बाद Congress...

Priyanka Gandhi: पूर्व PM Indira, Sonia और Rahul Gandhi के बाद Congress महासचिव ने किया दक्षिण का रूख, जानें कारण

Date:

Related stories

Wayanad By-Election में जीत दर्ज करने के साथ ही Priyanka Gandhi रच देंगी इतिहास! अपने नाम करेंगी ये रिकॉर्ड

Priyanka Gandhi: वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad By-Election) के लिए बिगुल बज चुका है। इसी क्रम में कांग्रेस (Congress) की ओर से पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने भी बतौर उम्मीदवार अपना नामांकन कर दिया है।

INDIA गठबंधन में दरार? Jammu Kashmir में Omar Abdullah के शपथ से पहले Congress का सरकार को बाहर से समर्थन का ऐलान, क्या होगा...

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। दरअसल आज दशक भर बाद जम्मू-कश्मीर में चुनी हुई सरकार का शपथ ग्रहण हो रहा है और उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ (Omar Abdullah Oath Ceremony) ली है।

Priyanka Gandhi: देश की सियासत में एक और बड़ा घटनाक्रम देखने को मिल रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस (Congress) महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad Bypoll) के लिए पर्चा दाखिल कर दिया है। केरल (Kerala) के वायनाड (Wayanad) से आधिकारिक रूप से सियासी ताल ठोकने के साथ ही प्रियंका गांधी के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया। प्रियंका, गांधी परिवार (Gandhi Family) की चौथी सदस्य हैं जिन्होंने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में दक्षिण का रूख किया है।

इससे पहले पूर्व पीएम इंदिरा गांधी (Indira Gandhi), राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी दक्षिण में अलग-अलग राज्यों की लोकसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं। प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) के वायनाड पहुंचने के से साथ ही इस बात को लेकर चर्चा हो रही है आखिर क्यों उन्हें लोकसभा चुनाव जीतने के लिए दक्षिणी राज्यों का रूख करना पड़ा? ऐसे में आइए हम आपको सभी संभावनाओं के बारे में विस्तार से बताते हैं।

Wayanad Bypoll- Priyanka Gandhi का नामांकन

लोकसभा चुनाव 2024 में राहुल गांधी ने रायबरेली (Raebareli) और केरल की वायनाड (Wayanad) लोकसभा सीट से जीत दर्ज की थी। इसके बाद राहुल ने रायबरेली की सदस्यता रखने और वायनाड की सदस्यता छोड़ने का निर्णय लिया। हालाकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के छोड़ने के बाद भी वायनाड की कमान गांधी परिवार के हाथों में रखने के लिए भरपूर कोशिश जारी है। इसी क्रम में कांग्रेस की ओर से प्रियंका गांधी को वायनाड उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया गया है।

प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने आज सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत अन्य कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में नामांकन भी कर दिया है। वायनाड में 13 नवंबर को मतदान होगा और जनता एक बार फिर अपना जनप्रतिनिधि चुनेगी।

Congress महासचिव क्यों पहुंची वायनाड?

वायनाड लोकसभा उपचुनाव (Wayanad Bypoll) प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के लिए चुनावी डेब्यू है। ऐसे में उन्हें उत्तर भारत के बजाय दक्षिणी राज्य केरल के वायनाड लोकसभा क्षेत्र से चुनाव क्यों लड़ाया जा रहा है इसको लेकर खूब तर्क-वितर्क किए जा रहे हैं? सियासी टिप्पणीकारों की मानें तो उत्तर भारत का राजनीतिक समीकरण फिलहाल कांग्रेस (Congress) के अनुकूल नहीं है। यही वजह है पार्टी को यूपी, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड जैसे राज्यों में संघर्ष झेलना पड़ा है या सहयोगी दलों के सहारे चुनावी मैदान में उतरना पड़ा है।

इसके अलावा वायनाड की बात करें तो यहां से राहुल गांधी (Rahul GAndhi) भी 2019 और 2024 में लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। दोनों चुनाव में राहुल गांधी को वायनाड की जनता का भरपूर समर्थन मिला था। ऐसे में गांधी परिवार वायनाड की जनता को संदेश देना चाहता है कि वे, उनके लिए तत्पर हैं और यही वजह है कि परिवार के एक अन्य सदस्य को चुनाव लड़ने के लिए उन लोगों के बीच भेजा गया है।

पूर्व PM Indira, Sonia, Rahul Gandhi के बाद Priyanka ने किया दक्षिण का रूख

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी देश के दक्षिणी हिस्से में बसे केरल की वायनाड (Wayanad) लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरी हैं। इससे पहले गांधी परिवार से पूर्व पीएम इंदिरा गांधी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी दक्षिणी राज्यों से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंच चुके हैं।

इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की बात करें तो आपातकाल (Emergency) के बाद हुए आम चुनाव में उन्हें रायबरेली से मात हाथ लगी थी। इसके बाद इंदिरा संसद पहुंचने के लिए 1978 में कर्नाटक की चिकमंगलूर सीट से उपचुनाव लड़ीं और जीतकर सांसद निर्वाचित हुई थीं। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी 2019 लोकसभा चुनाव में यूपी की अमेठी और केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे। इस दौरान उन्हें अमेठी से BJP प्रत्याशी स्मृति इरानी ने हराया था, जबकि वायनाड से उन्हें जीत मिली थी।

राहुल गांधी वर्ष 2024 में वायनाड और रायबरेली (Raebareli) से लड़े और दोनों सीट से जीतने में सपल रहे। हालाकि उन्होंने अपनी परंपरागत सीट रायबरेली अपने पास रखने का निर्णय लिया और वायनाड सीट से इस्तीफा दे दिया जिसके कारण वहां उपचुनाव हो रहा है।

गांधी परिवार से ही सोनिया गांधी ने भी अपना सियासी डेब्यू दक्षिण से ही किया था। उन्होंने वर्ष 1999 लोकसभा चुनाव में कर्नाटक (Karnataka) की बेल्लारी सीट और यूपी की अमेठी से चुनावी मैदान में ताल ठोका था। सोनिया दोनों सीट से जीत दर्ज कर पानेमें सफल रही थीं। हालाकि बाद में उन्होंने साउथ की बेल्लारी सीट छोड़ दी थी। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि दक्षिण के सहारे सियासी डेब्यू करने जा रही प्रियंका गांधी का सियासी सफर आगामी दिनों में कैसा होता है?

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories