Sunday, October 27, 2024
Homeख़ास खबरेंMaharashtra Assembly Election 2024 में सीट शेयरिंग को लेकर SP प्रमुख Akhilesh...

Maharashtra Assembly Election 2024 में सीट शेयरिंग को लेकर SP प्रमुख Akhilesh Yadav ने MVA को चेताया, कहा ‘अगर वह हमे गठबंधन में नहीं..’, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Aaditya Thackeray vs Milind Deora: Worli सीट पर Uddhav Thackeray के बेटे को क्या टक्कर दे पाएंगे Shiv Sena MP? जानें समीकरण

Aaditya Thackeray vs Milind Deora: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होना है। इससे पहले राज्य में चुनावी प्रचार-प्रसार का दौर चरम पर है। महाराष्ट्र की सियासत में पैठ जमा चुकीं महायुति (Mahayuti) और महा विकास अघाड़ी (MVA) पूरी उर्जा के साथ चुनावी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है।

हरियाणा में शिकस्त के बाद Uttar Pradesh Bypolls में Congress का SP के सामने सरेंडर! क्या Maharashtra, Jharkhand में पड़ सकता है असर?

Uttar Pradesh Bypolls: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ उत्तर प्रदेश में भी उपचुनाव हो रहे हैं। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और नतीजों का ऐलान 23 नवंबर को ही किया जाएगा।

Baba Siddique की हत्या के बाद Maharashtra Election में Zeeshan Siddique की नई पारी! Congress छोड़ थामा NCP का दामन

Zeeshan Siddique: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही राज्य की सियासत दिलचस्प होती जा रही है। नेताओं के एक दल से दूसरे दल में आने-जाने का क्रम भी जारी है।

Maharashtra Assembly Election 2024: ‘दिल्ली दरबार’ पहुंचा टिकट बंटवारा का मामला! क्या महायुति में छिड़ी दबदबे की जंग?

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख (13 नवंबर) धीरे-धीरे नजदीक आ रही है। इससे पहले राज्य में टिकट वितरण को लेकर महा विकास अघाड़ी (MVA) के साथ सत्तारुढ़ गठबंधन 'महायुति' में भी जंग छिड़ी नजर आ रही है।

Akhilesh Yadav: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी है। वहीं पार्टियों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। मालूम हो कि इस बार Maharashtra Assembly Election 2024 में सीधा मुकाबला महा विकास अघाड़ी और महायुती के बीच होना है। बता दें कि महायुति में बीजेपी, एनसीपी (अजित पवार) शिवशेना (शिंदे गुट) शामिल है। वहीं महा विकास अघाड़ी में एनसीपी( शरद पवार) शिवशेना यूबीटी( उद्धव ठाकरे), कांग्रेस और सपा शामिल है। वहीं एमवीए में सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बनी है। वहीं अब इसे लेकर Akhilesh Yadav ने भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एमवीए को चेतावनी दे दी है। चलिए आपको बताते है क्या है पूरा मामला।

सीट शेयरिंग को लेकर Akhilesh Yadav ने एमवीए को चेताया

मीडिया से बात करते हुए महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव में कहा कि “समाजवादी पार्टी के प्रदेश (महाराष्ट्र) अध्यक्ष तय करेंगे – सबसे पहले हम गठबंधन में रहने की कोशिश करेंगे। लेकिन, अगर वे (महाविकास अघाड़ी) हमें गठबंधन में नहीं रखेंगे, तो हम उन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे जहां हमें वोट मिलेंगे या जहां हमारा संगठन काम कर रहा है।

हम उन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे जिनसे गठबंधन को नुकसान नहीं होगा. लेकिन, राजनीति में बलिदान के लिए कोई जगह नहीं है”।

क्या है MVA का सीट समीकरण?

जानकारी के मुताबिक MVA में शामिल तीनों ही पार्टियों ने 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बनाई है। वहीं अभी 33 सीटों को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बता दें कि महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें है। वहीं अब Akhilesh Yadav के इस बयान के बाद से ही वहीं कांग्रेस ने 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार को उतार दिया है। बता दें कि महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी 12 सीटें मांग रही है। सूत्रों के मुताबिक अगर सपा को 5 सीटें भी मिलती है तो वह गठबंधन में बनी रहेगी। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि MVA SP को कितनी सीटें देती है। वहीं अगर MVA एक भी सीट नहीं देती है तो एसपी का अगला कदम क्या होगा।

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को होगा मतदान

बता दें कि चुनाव आयोग की तारीखों के अनुसार महाराष्ट्र में सभी सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होना है। वहीं इसके नतीजें 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। सभी पार्टियों ने Maharashtra Assembly Election 2024 को चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी है।

Latest stories