Home देश & राज्य उत्तराखंड Bye Election Results 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटो...

Bye Election Results 2024: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटो की गिनती जारी, जानें कौन आगे कौन पीछे?

Bye Election Results 2024: चुनाव आयोग द्वारा 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 10 जुलाई को कराया गया था।

0
Bye Election Results 2024
Bye Election Results 2024

Bye Election Results 2024: चुनाव आयोग द्वारा 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 10 जुलाई को कराया गया था। वहीं आज यानि 13 जुलाई को वोटों की गिनती जारी है। माना जा रहा है कि शाम तक 13 सीटों पर नतीजें की घोषणा कर दी जाएगी। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद पूरे देश में यह पहला उपचुनाव है। हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा कि इस उपचुनाव में कौन सी पार्टी बाजी मारती है और किसको हार का सामना करना पड़ता है।

क्या है ताजा अपडेट?

मिली जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है। उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीटों पर भी कांग्रेस आगे चल रही है। पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है।

पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर AAP आगे चल रही है। बिहार की रुपौली सीट पर जेडीयू आगे चल रही है। मध्य प्रदेश की अवरवारा सीट पर बीजेपी आगे। तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर डीएमके आगे चल रही है।

क्या है इसके राजनीतिक मायने

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला उपचुनाव है। इस चुनाव में सबसे बड़ा सवाल यही रहेगा कि क्या बीजेपी अपना जलवा बरकरार रखती है या फिर कांग्रेस इन उपचुनाव में कुछ करिश्मा दिखाती है। मालूम हो कि इस साल के आखिरी में 3 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है। जिसमे हरियाणा,महराष्ट्र और झारखंड शामिल है। इसलिए यह दोनों पार्टियों के लिए काफी अहम उपचुनाव माना जा रहा है।

इन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव

आपको बता दें कि बिहार- रूपौली, पश्चिम बंगाल – रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा, मानिकतला, तमिलनाडु- विक्रवांडी, मध्य प्रदेश- अमरवाड़ा (एसटी), उत्तराखंड – बद्रीनाथ, मंगलौर पंजाब – जालंधर पश्चिम (एससी), हिमाचल प्रदेश- देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में 10 जुलाई को वोट डाला गया था।

Exit mobile version