Home ख़ास खबरें सांस की बिमारी से जूझ रहे CPI(M) महासचिव Sitaram Yechury का निधन,...

सांस की बिमारी से जूझ रहे CPI(M) महासचिव Sitaram Yechury का निधन, Rahul Gandhi, CM Mamata समेत कई नेताओं ने जताया दु:ख

Sitaram Yechury: सांस की बिमारी से जूझ रहे कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी का निधन हो गया है।

0
Sitaram Yechury
Sitaram Yechury

Sitaram Yechury: देश की राजधानी दिल्ली से इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आई है। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में सांस की बिमारी से जूझने के कारण भर्ती हुए कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया CPI(M) के महासचिव सीताराम येचुरी का निधन हो गया है।

Sitaram Yechury के निधन की सूचना मिलते ही देश के विभिन्न हिस्सों में शोक की लहर दौड़ पड़ी और कई नेता प्रतिपक्ष Rahul Gandhi, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत देश के कई शीर्ष नेताओं ने उनके निधन पर दु:ख जताया।

दिल्ली AIIMS ने जारी की प्रेस रीलीज

दिल्ली AIIMS की ओर से जारी गई प्रेस रीलीज में स्पष्ट किया गया है कि 19 अगस्त 2024 को सीताराम येचुरी सांस की बिमारी (न्यूमोनिया) के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे। हालाकि लंबे इलाज के बाद आज दोपहर 3 बजकर 5 मिनट पर उनका निधन हो गया है। दिल्ली AIIMS की ओर से स्पष्ट किया गया है कि Sitaram Yechury के परिजनों ने उनकी डेड बॉडी को शिक्षा व अनुसंधान के उद्देश्य हेतु अस्पताल को दान कर दिया है।

Rahul Gandhi, CM Mamata समेत कई नेताओं ने जताया दु:ख

सीताराम येचुरी के निधन की खबर सुनकर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने दु:ख जताया है।

Rahul Gandhi के आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर लिखा गया है कि “सीताराम येचुरी जी मित्र थे। हमारे देश की गहरी समझ रखने वाले भारत के विचार के संरक्षक। मैं हमारे बीच होने वाली लंबी चर्चाओं को याद करूंगा। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार, दोस्तों और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।”

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर लिखा है कि “यह जानकर दुख हुआ कि श्री सीताराम येचुरी का निधन हो गया है। वह एक अनुभवी सांसद थे और उनका निधन राष्ट्रीय राजनीति के लिए एक क्षति होगी। मैं उनके परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हूं।”

CPI(M) नेता हन्नान मोल्लाह कहते हैं कि “यह सीपीआई (एम) के लिए, भारत के वामपंथी आंदोलन और लोकतांत्रिक आंदोलन के लिए बहुत दुखद है। वह इस देश के लोकतंत्र, धर्मनिरपेक्षता, एकता और एकजुट प्रगति के पक्ष में सबसे मजबूत आवाज थे। उन्हें सीने में गंभीर संक्रमण था और 10-11 दिन पहले उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया था। चिकित्सकों ने बहुत कोशिश की लेकिन अंततः उनकी जान नहीं बचाई जा सकी।”

भारत के रक्षामंत्री व भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने भी सीताराम येचुरी के निधन पर शोक जताया है। राजनाथ सिंह ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से पोस्ट जारी कर लिखा है कि “सीपीआई (एम) महासचिव और पूर्व राज्यसभा सांसद श्री सीताराम येचुरी के निधन से दुख हुआ। वो मेरे ऐसे मित्र थे जिनके साथ मेरी कई बार बातचीत हुई। मैं उनके साथ अपनी बातचीत को हमेशा याद रखूंगा। उनके शोक संतप्त परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदनाएं। ओम शांति!”

Exit mobile version