Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंपहले चरण के मतदान में 60 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, Kishtwar से...

पहले चरण के मतदान में 60 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, Kishtwar से Doda तक दिखी वोटर्स की लंबी कतारें; जानें क्या हैं इसके मायने?

Date:

Related stories

Kalpana Murmu Soren के सहारे ‘चंपई फैक्टर’ से पार पाने की कोशिश में JMM? जानें Hemant Soren की खास रणनीति

Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

52 लाख परिवारों को मुफ्त LPG सिलेंडर, करोड़ों महिलाओं को 1500 की सहायता; Ajit Pawar के रिपोर्ट कार्ड को कैसे मात देगा MVA?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में विधासभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य में 20 नवंबर को विधानसभा की सभी 288 सीटों पर मतदान होगा। वहीं 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

INDIA गठबंधन में दरार? Jammu Kashmir में Omar Abdullah के शपथ से पहले Congress का सरकार को बाहर से समर्थन का ऐलान, क्या होगा...

Omar Abdullah Oath Ceremony: जम्मू-कश्मीर के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। दरअसल आज दशक भर बाद जम्मू-कश्मीर में चुनी हुई सरकार का शपथ ग्रहण हो रहा है और उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद की शपथ (Omar Abdullah Oath Ceremony) ली है।

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में अब छिड़ेगा संग्राम! EC ने की मतदान के तारीखों की घोषणा

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है।

हरियाणा में Congress की हार के बाद Mallikarjun Kharge के सुर में सुर मिलाते नजर आए Rahul Gandhi, क्या साख पर लगेगी डेंट?

Rahul Gandhi: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के बाद नतीजों का ऐलान हो चुका है। हरियाणा में तस्वीर अब साफ है और ये स्पष्ट है कि BJP पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में दशकों बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। ये चुनाव इसलिए भी अहम हैं क्योंकि जम्मू-कश्मीर को खास स्थान देने वाला आर्टिकल 370 अब प्रभावी नहीं है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की बात करें तो पहले चरण का मतदान बीते दिन संपन्न हो गया। इस दौरान अनंतनाग, डोडा, किश्तवाड़, पुलवामा, कुलगाम, रामबन और शोपियां में मतदाताओं की लंबी कतारें नजर आईं और इन सभी 7 जिलों में देर रात 11:30 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक औसतन 61.11% मतदान दर्ज किया गया।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में वोटिंग का आंकड़ा 60 फीसदी के पार जाना कई महत्वपूर्ण सियासी संकेत दे रहा है। दावा किया जा रहा है कि मतदान का ये बढ़ता बेहतर कानून व्यवस्था की ओर भी इशारा करता है। इसके अलावा तमाम सियासी उठा-पटक के बीच लोकतंत्र में लोगों की दिलचस्पी आज भी बरकरार नजर आ रही है। ऐसे में आइए हण आपको इसके मायने बताते हैं। (Jammu Kashmir Assembly Election 2024)

वोटिंग के खास मायने

जम्मू-कश्मीर की 24 विधानसभा सीटों पर बीते दिन मतदान संपन्न हुआ। इस दौरान किश्तवाड़ से लेकर डोडा तक मततादाओं की लंबी कतारें नजर आईं। दावा किया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के लोग विधानसभा चुनाव में अपनी सहभागिता दर्ज कराकर अपनी आवाज और मांग को सदन भेजना चाहते हैं। ये भी कहा जा रहा है कि J-K के लोगों के समक्ष चुनाव बहिष्कार का कोई विकल्प नहीं है और वे अपनी चिंताओं समाधान वोट के माध्यम से चाहते हैं। मतादातओं को समझ आ चुका है वोट देने की बजाय उनके पास और कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

क्या मतदाताओं के अंदर है रोष का भाव?

जम्मू-कश्मीर में मतादाओं द्वारा अपने मनाधिकार का प्रयोग बढ़-चढ़कर करने के पीछे आर्टिकल 370 फैक्टर को भी माना जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यदि 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रीय दलों के पक्ष में फैसला आता है तो ये स्पष्ट हो जाएगा कि मतदाताओं को अंदर अभी भी आर्टिकल 370 को लेकर रोष की भावना है और यदि फैसला कहीं बीजेपी के पक्ष में आया तो इसे ऐतिहासिक माना जाएगा।

7 जिलों में हुए मतदान के आंकड़े

जम्मू-कश्मीर के 7 जिलों में बीते दिन मतदान का दौर संपन्न हो गया। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देर रात 11:30 बजे तक अनंतनाग की 7 विधानसभा सीटों पर 57.84% मतदान, डोडा की 3 विधानसभा सीटों पर 71.34% मतदान, किश्तवाड़ की 3 विधानसभा सीटों पर 80.14% मतदान, कुलगाम की 3 विधानसभा सीटों पर 62.46% मतदान, पुलवामा की 4 विधानसभा सीटों पर 46.65% मतदान, रामबन की 2 विधानसभा सीटों पर 70.55% मतदान और शोपियां की 2 विधानसभा सीटों पर 55.96% मतदान हुआ है। औसत की बात करें तो पहले चरण में कुल 24 विधानसभा सीटों पर औसतन 61.11% मतदान दर्ज किया गया है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories