Home ख़ास खबरें लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे से पहले वरिष्ठ वकील Kapil Sibal का...

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे से पहले वरिष्ठ वकील Kapil Sibal का बड़ा बयान, कहा ‘वोटिंग के लिए एक स्थायी ट्रिब्यूनल’.., जानें डिटेल

Kapil Sibal: एग्जिट पोल के बाद राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने वोट देने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

0
Kapil Sibal
Kapil Sibal

Kapil Sibal: लोकसभा चुनाव 2024 के सभी सातों चरण ता मतदान पूरा कर लिया गया है। वहीं कई न्यूज चैनलों ने तो एग्जिट पोल जारी कर दिए है। ज्यादातर एग्जिट पोल एनडीए को पूर्ण बहुमत की सरकार बनते हुए दिखा रहे है। हालांकि यह महज एक एग्जिट पोल है असली नतीजे तो 4 जून को ही आएंगे। इसी बीच राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने वोट देने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। गौरतलब है कि इससे पहले भी कपिल सिब्बल चुनाव आयोग पर कई बार सवाल खड़े कर चुके है।

Kapil Sibal ने क्या कहा?

न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कपिल सिब्बल ने वोट देने को लेकर कई गंभीर सवाल खड़े किए है। इसके अलावा उन्होंने पोस्टल बैलेट को लेकर भी चुनाव आयोग पर सवाल खड़े किए है। एएनआई से बात करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि “मेरे हिसाब से एक ही पवित्र अधिकार है वोट देना।

उसी के आधार पर सरकारें चुनी जाती हैं। अगर वहां कोई धोखाधड़ी होती है, अगर किसी का नाम (मतदाता सूची से) हटा दिया जाता है। इनमें से किसी का भी अधिकार छीनने पर कम से कम 3 साल की जेल होनी चाहिए। यह एक गंभीर मामला है, चुनाव आयोग को इस पर ध्यान देना चाहिए इसे और सरकार को कहें कि इस पर कानून लाए। वोटिंग के लिए एक स्थायी ट्रिब्यूनल बनाया जाए जो तुरंत फैसले करे”।

पोस्टल बैलेट को लेकर उठाया था सवाल

मालूम हो कि चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलट के नियमों में बदलाव किया है। इसी को लेकर कपिल सिब्बल ने सवाल उठाया और कहा कि पोस्टल बैलट की संख्या अधिक हुई है। इसलिए कम जीत हार वाले चुनाव क्षेत्र में पोस्टल बैलट की काउंटिंग को मैनिपुलेट किया जा सकता है।

इंडिया गठबंधन ने एग्जिट पोल को बताया गलत

मालूम हो कि आखिरी चरण का मतदान खत्म होते ही कई न्यूज चैनलों ने एग्जिट पोल जारी कर दिए है। हालांकि इंडिया गठबंधन और कांग्रेस ने इस एग्जिट को मानने से इंकार कर दिया और वह दावा कर रहे है कि 4 जून को इंडिया गठबंधन की ही सरकार बनेगी।

Exit mobile version