Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंआरएसएस प्रमुख Mohan Bhagwat के बयान पर राज्यसभा सांसद Kapil Sibal ने...

आरएसएस प्रमुख Mohan Bhagwat के बयान पर राज्यसभा सांसद Kapil Sibal ने कसा तंज, कहा ‘RSS उस सरकार का..’, जानें डिटेल

Date:

Related stories

‘भारत में भी बांग्लादेश जैसी स्थिति हो..,’ Vijayadashami 2024 पर ‘शस्त्र पूजा’ के दौरान क्या बोल गए RSS चीफ Mohan Bhagwat?

Vijayadashami 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज विजयादशमी की धूम है। नवरात्रि (Navratri 2024) के 9वें दिन के समापन होने के बाद 10वें दिन इस खास पर्व को धूम-धाम से मनाया जाता है।

Rahul Gandhi: America की धरती से Congress नेता का तंज, RSS, BJP और बेरोजगारी को लेकर कही बड़ी बात; पढ़ें रिपोर्ट

Rahul Gandhi: कांग्रेस (Congress) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी अपने तीन दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका (America) पहुंच गए हैं। बता दें कि नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद ये राहुल गांधी का पहला अमेरिका दौरा है।

Mohan Bhagwat: चुनावी बयानबाजी, विपक्ष समेत कई मुद्दों पर सख्त हुए RSS चीफ! नई NDA सरकार से कर दी अहम मांग; जानें डिटेल

Mohan Bhagwat: भारत के एक सांस्कृतिक संगठन, हिन्दू राष्ट्रवादी, अर्धसैनिक व स्वयंसेवक संगठन को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नाम से जाना जाता है। इसका मुख्यालय नागपुर में है जहां से देश की तमाम गतिविधियों पर समय-समय पर टिप्पणी आती रहती है।

RSS कार्यकर्ता के आरोप पर Amit Malviya का लीगल स्टैंड, Congress ने भी BJP नेता पर साधा निशाना; जानें डिटेल

Amit Malviya: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की घोषणा के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में तमाम राजनीतिक घटनाक्रम देखने को मिल रहे हैं। इसमें सबसे प्रमुख है भाजपा आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) कार्यकर्ता शांतनु सिन्हा द्वारा लगाए गए यौन शोषण से जुड़े आरोप।

Kapil Sibal: बीते दिन यानि 12 अक्तूबर को दशहरा के मौके पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान से सियासत गरमाई हुई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से लेकर कई विपक्षी नेताओं ने भागवत के बयान पर आपत्ति जताते हुए प्रतिक्रिया दी थी। इसी बीच राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने मोहन भागवत के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

Kapil Sibal ने Mohan Bhagwat के बयान पर दी प्रतिक्रिया

मीडिया से बात करते हुए कपिल सिब्बल ने कहा कि “मोहन भागवत ने विजयादशमी पर अच्छा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इस देश में देवता बंटे हुए हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए, संत बंटे हुए हैं, ऐसा नहीं होना चाहिए. यह विभिन्न धर्मों और भाषाओं का देश है. संत वाल्मिकी ने रामायण लिखी थी। और इसलिए सभी हिंदुओं को वाल्मिकी दिवस मनाना चाहिए. ऐसा क्यों नहीं हो रहा है? उन्होंने कहा कि जब तक सौहार्द बना रहेगा,

मैं उनके बयान का स्वागत करता हूं, लेकिन मैं कुछ सवाल पूछना चाहता हूं जो आपके बयान के खिलाफ काम करता है। 2014 के बाद समाज में कई विभाजन हुए हैं। लव जिहाद, बाढ़ जिहाद की अवधारणाएं हैं। आप सवाल क्यों नहीं उठाते हैं जब ऐसी घटनाएं होती हैं तो लोग लोगों की नागरिकता पर संदेह करते हैं, कई विवादास्पद बयान देते हैं, तो आरएसएस सवाल क्यों नहीं उठाता”?

मोहन भागवत ने क्या कहा था?

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कहा कि बांग्लादेश की घटना ने विश्व के हिंदू समाज को बता दिया की असंगठित और दुर्बल रहना अत्याचारों को निमंत्रण देता है। इसलिए हिंदुओं को संगठित और सशक्त होने की जरूरत है। (Kapil Sibal ) उन्होंने कहा कि विश्व भी शक्ति को ही स्वीकार करता है। परंतु कुछ शक्तियां जिनका निजी स्वार्थ प्रभावित होता है वह भारत को बलशाली होता देखना नहीं चाहती। गौरतलब है कि भागवत के बयान के बाद से सियासत गरमा गई थी। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भागवत की टिप्पणी की आलोचना की थी।

Latest stories