Home ख़ास खबरें Lok Sabha 18th Session: कल से शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला...

Lok Sabha 18th Session: कल से शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, जानें क्या है विपक्ष का प्लान

Lok Sabha 18th Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होगा। जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे।

0
Lok Sabha 18th Session
Lok Sabha 18th Session

Lok Sabha 18th Session: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होगा। गौरतलब है कि जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित नवनिर्वाचित सांसद शपथ लेंगे, जिसके बाद अध्यक्ष का चुनाव होगा और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। हालांकि यहां उम्मीद जताई जा रही है कि विपक्ष नीट पेपर लीक मामले को लेकर हंगामा कर सकता है।

सोमवार से शुरू होगा 18वीं लोकसभा का पहला सत्र

मालूम हो कि लोकसभा चुनाव के नतीजें जारी होने के बाद और पीएम मोदी समेत अन्य मंत्रियों द्वारा शपथ लेने के बाद कल यानि सोमवार से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है। 24 जून से लेकर 3 जुलाई 2024 तक सत्र का आयोजन होगा। बता दें कि इस सत्र में कुल 8 बैठक होने की उम्मीद है। सत्र के पहले दो दिनों में सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। वहीं 26 जून को 18वीं लोकसभा स्पीकर कर चुनाव होगा। इसके साथ ही 27 जून को राज्यसभा के 264वें शत्र की शुरूआत होगी।

27 जून को दोनों सदनों में राष्ट्रपति की अभिभाषण होना है। 28 जून को पीएम नरेंद्र मोदी अपने मंत्रीपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे। 1 से 3 जुलाई राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी और उनके मंत्रिपरिषद समेत 280 नवनिर्वाचित सांसद कल शपथ लेंगे, जबकि 264 नवनिर्वाचित सांसद अगले दिन शपथ लेंगे।

विपक्ष कर सकता है डिप्टी स्पीकर पद का दावा

गौरतलब है कि इस लोकसभा चुनाव में विपक्ष की स्थिति मजबूत नजर आ रही है। वहीं माना जा रहा है कि विपक्ष भी लोकसभा स्पीकर के लिए अपना दावा ठोक सकता है। हालांकि अगर अंक गणित की बात करें तो उम्मीद जताई जा रही है कि एनडीए का ही स्पीकर बनना लगभग तय है। अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिर एनडीए लोकसभा स्पीकर के रूप में किसका नाम आगे करती है। वहीं कई राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि संसद में नीट पेपर लीक मामले को लेकर विपक्ष हंगामा कर सकता है।

Exit mobile version