Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तराखंडMaharashtra से Mamata Banerjee के बंगाल तक पहुंची 'बंटोगे तो कटोगे..' नारे...

Maharashtra से Mamata Banerjee के बंगाल तक पहुंची ‘बंटोगे तो कटोगे..’ नारे की गूंज! जानें CM Yogi के बयान का सियासी महत्व

Date:

Related stories

Maharashtra Assembly Election 2024: ‘दिल्ली दरबार’ पहुंचा टिकट बंटवारा का मामला! क्या महायुति में छिड़ी दबदबे की जंग?

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख (13 नवंबर) धीरे-धीरे नजदीक आ रही है। इससे पहले राज्य में टिकट वितरण को लेकर महा विकास अघाड़ी (MVA) के साथ सत्तारुढ़ गठबंधन 'महायुति' में भी जंग छिड़ी नजर आ रही है।

Kanika Beniwal: Rajasthan By-Election में RLP चीफ Hanuman Beniwal की पत्नी की एंट्री! क्या बनेगा त्रिकोणीय समीकरण?

Kanika Beniwal: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ यूपी, राजस्थान, पंजाब, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम व बिहार समेत अन्य कुछ राज्यों की रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

Cyclone Dana से निपटेगी Odisha और Mamata Banerjee की बंगाल सरकार! जानें किन प्रमुख जिलों में जारी हुआ हाई अलर्ट?

Cyclone Dana: पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Odisha) राज्य के तटीय इलाकों के लिए आगामी दिन बेहद चुनौती भरे हो सकते हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को चक्रवाती तूफान 'दाना' (Cyclone Dana) पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकरा सकता है।

Maharashtra Assembly Election से पहले Amit Shah और Sanjay Raut के बीच तकरार! जानें शिवसेना MP के टॉप कंट्रोवर्शियल बयान

Amit Shah: गृह मंत्री अमित शाह का आज 60वां जन्मदिन (Amit Shah Birthday) है। इस अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों से राजनेताओं के बधाई संदेश आ रहे हैं। पीएम मोदी (PM Narendra Modi), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) समेत अन्य कई नेताओं ने अमित शाह (Amit Shah) के जन्मदिन पर बधाई दी है।

Police Commemoration Day पर CM Yogi और DGP पंजाब का खास संदेश, बहादुर शहीदों के सम्मान में झुकाया सिर

Police Commemoration Day: देश के विभिन्न हिस्सों में आज पुलिस स्मृति दिवस (Police Commemoration Day) मनाया जा रहा है। इस दौरान राष्ट्र की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर पुलिस कर्मियों की शहादत को नमन कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया जा रहा है।

Maharashtra Assembly Election 2024: देश की राजनीतिक गलियारों में इन दिनों एक नारा तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। दावा किया जा रहा है कि बीजेपी (BJP) इस नारे का प्रयोग कर हिंदू वोटों को छिटकने से रोकने का प्रयास कर रही है। ये चर्चित नारा है ‘बंटोगे तो कटोगे, एक रहेगो तो नेक रहोगे, सुरक्षित रहोगे।’

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस बयान को आगरा में दिया था। इसके बाद ये सूबे की सरहद को लांघ कर महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly Election 2024) के चुनावी समर में पहुंचा। इसकी गूंज अब ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के शासन वाले पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भी सुनाई दे रही है। ऐसे में आइए हम आपको इस प्रकरण के बारे में विस्तार से बताते हैं और साथ ही ये भी बताते हैं कि सीएम योगी (CM Yogi) द्वारा बयान के माध्यम से दिए इस संदेश का सियासी महत्व क्या है।

Mamata Banerjee के West Bengal में ‘बंटोगे तो कटोगे..’ नारे की गूंज

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ‘स्पिटिंग फैक्ट’ नामक हैंडल यूजर ने एक वीडियो पोस्ट किया है। इस वीडियो में पश्चिम बंगाल बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुवेंदु अधिकारी को भाषण देते सुना जा सकता है। सुवेंदु अधिकारी एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहते हैं कि ‘बंटोगे तो कटोगे, एक रहेगो तो नेक रहोगे, सुरक्षित रहोगे।’ सुवेंदु अधिकारी कहते हैं कि ‘मैं कहूंगा कि पहले मैं एक भारतीय सनातनी हूं और फिर मैं अपनी जाति की बात करूंगा।’

Maharashtra Assembly Election 2024 में CM Yogi के बयान की चर्चा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान (बंटोगे तो कटोगे, एक रहेगो तो नेक रहोगे, सुरक्षित रहोगे) की चर्चा महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2024) में भी खूब हो रही है। दरअसल मुबंई के कई हिस्सों में सड़कों पर एक पोस्टर नजर आया जिसमें बटेंगे तो “कटेंगे, एक रहेंगे तो नेक रहेंगे, सुरक्षित रहेंगे” नारा लिखा कर सीएम योगी की तस्वीर लगाई गई थी।

मुंबई की सड़कों पर लगी इस बैनर पर विश्ववंधु राय का नाम लिखा हुआ है जो कि बीजेपी के नेता हैं। उनका कहना है कि “विपक्ष तृष्टिकरण की राजनीति कर रहा है। हम लोगों को संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि बंटना उनका लिए घातक साबित हो सकता है।”

बता दें कि पीएम मोदी (PM Modi) ने भी 5 अक्टूबर को महाराष्ट्र दौरे पर एक ऐसा ही बयान दिया था। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा था कि “विपक्ष जानता है कि उनका वोट बैंक एक रहेगा, बाकी लोग आसानी से बंट जाएंगे। इसलिए कांग्रेस और उसके साथियों का मिशन है- समाज को बांटों, लोगों को बांटों और सत्ता पर कब्जा करो।” पीएम मोदी ने कहा कि “हमें अतीत से सबक लेना है और याद रखना है कि अगर हम बंटेंगे तो बांटने वाले महफिल सजाएंगे।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान का सियासी महत्व

वर्तमान सियासी हालात पर बात करें तो सीएम योगी के “बंटोगे तो कटोगे, एक रहेगो तो नेक रहोगे, सुरक्षित रहोगे” बयान का खास सियासी महत्व है। दरअसल पश्चिम बंगाल की 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना हैं। ये सीटें तालडांगरा, सीताई, नैहाटी, हाओरा, मेदिनीपुर, मदारीहाट सीच हैं। दावा किया जा रहा है कि सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) का ये बयान पश्चिम बंगाल की राजनीति में हिंदू समुदाय को प्रभावित कर अपनी ओर आकर्षित कर सकता है जिसका लाभ BJP को हो सकता है।

महाराष्ट्र (Maharashtra) की बात करें तो यहां सभी 288 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा। भाजपा अबकी बार शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजीत पवार) के साथ चुनावी मैदान में उतरी है। वहीं हार्ड कोर हिंदुत्व की राजनीति के लिए जानी जाने वाली शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी (शरद पवार) और कांग्रेस के साथ चुनावी मैदान में है। दावा किया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ के बयान के सहारे उनकी पार्टी हिंदू समुदाय के बीच एक संदेश देकर उन्हें अपनी ओर आकर्षित करने को आतुर है ताकि चुनावी संभावनाओं को और बेहतर किया जा सके।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories