Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंMaharashtra Assembly Election 2024: 'दिल्ली दरबार' पहुंचा टिकट बंटवारा का मामला! क्या...

Maharashtra Assembly Election 2024: ‘दिल्ली दरबार’ पहुंचा टिकट बंटवारा का मामला! क्या महायुति में छिड़ी दबदबे की जंग?

Date:

Related stories

Kanika Beniwal: Rajasthan By-Election में RLP चीफ Hanuman Beniwal की पत्नी की एंट्री! क्या बनेगा त्रिकोणीय समीकरण?

Kanika Beniwal: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ यूपी, राजस्थान, पंजाब, असम, पश्चिम बंगाल, सिक्किम व बिहार समेत अन्य कुछ राज्यों की रिक्त विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

Maharashtra से Mamata Banerjee के बंगाल तक पहुंची ‘बंटोगे तो कटोगे..’ नारे की गूंज! जानें CM Yogi के बयान का सियासी महत्व

Maharashtra Assembly Election 2024: देश की राजनीतिक गलियारों में इन दिनों एक नारा तेजी से सुर्खियां बटोर रहा है। दावा किया जा रहा है कि बीजेपी (BJP) इस नारे का प्रयोग कर हिंदू वोटों को छिटकने से रोकने का प्रयास कर रही है।

Maharashtra Assembly Election से पहले Amit Shah और Sanjay Raut के बीच तकरार! जानें शिवसेना MP के टॉप कंट्रोवर्शियल बयान

Amit Shah: गृह मंत्री अमित शाह का आज 60वां जन्मदिन (Amit Shah Birthday) है। इस अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों से राजनेताओं के बधाई संदेश आ रहे हैं। पीएम मोदी (PM Narendra Modi), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), सीएम योगी (CM Yogi Adityanath) समेत अन्य कई नेताओं ने अमित शाह (Amit Shah) के जन्मदिन पर बधाई दी है।

Maharashtra Assembly Election 2024 से पहले सांसद Priyanka Chaturvedi का बदला अंदाज! क्या Shiv Sena (UBT) में पड़ रही दरार?

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है। इस विधानसभा चुनाव में प्रमुख रूप से दो राजनीतिक गठबंधन मजबूत दावेदारी पेश करते नजर आ रहे हैं।

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख (13 नवंबर) धीरे-धीरे नजदीक आ रही है। इससे पहले राज्य में टिकट वितरण को लेकर महा विकास अघाड़ी (MVA) के साथ सत्तारुढ़ गठबंधन ‘महायुति’ में भी जंग छिड़ी नजर आ रही है। महायुति (BJP, NCP-अजित पवार, शिवसेना-शिंदे गुट) की बात करें तो मामला इतना फंस गया कि आज डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) और एकनाथ शिंदे को दिल्ली जाकर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात और चर्चा करनी पड़ी।

जानकारी के मुताबिक महायुति में 100 से अधिक सीटों पर टिकट घोषणा को लेकर पेंच फंसा है। सियासी टिप्पणीकारों का कहना है कि BJP, महायुति (Mahayuti) का नेतृत्व पूरी तरह से अपने हाथ में लेकर चुनावी मैदान में उतरने का प्रयास कर रही है। इसे दबदबे की जंग भी बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि यदि महायुति महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2024) में जीत दर्ज कर पाने में सफल रही तो जिसके प्रत्याशी ज्यादा होंगे मुख्यमंत्री के लिए उसकी दावेदारी उतनी ही मजबूत होगी।

Maharashtra Assembly Election 2024: ‘दिल्ली दरबार’ पहुंचा टिकट बंटवारा का मामला!

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने 99 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। दावा किया जा रहा है कि पार्टी 288 में से कुल 155 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। वहीं शिवसेना (शिंदे गुट) 78 और एनसीपी (अजित पवार) 55 सीटों पर चुनावी मैदान में उतर सकती है। हालाकि महायुति में सीट बंटवारे को लेकर मामला फंसता नजर आ रहा है और एनसीपी के अजित पवार इससे नाराज बताए जा रहे हैं।

महायुति का टिकट वितरण फॉर्मूला लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम को देखते हुए होने की खबर है। बता दें कि लोकसभा में बीजेपी को 9, शिवसेना (शिंदे) को 7 और एनसीपी (अजित पवार) को 1 सीट पर जीत मिली थी। ऐसे में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2024) में महायुति इसी फॉर्मूले पर टिकट की संख्या रखना चाहती है। इसके तहत सबसे ज्यादा टिकट बीजेपी, फिर शिंदे गुट और तीसरे नंबर को अजित पवार की एनसीपी को देने की बात सामने आ रही है। यही वजह है कि ‘महायुति’ में मनमुटाव की खबरें आ रही हैं।

तमाम उठा-पटक के बीच आज इसी क्रम में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने आज दिल्ली जाकर गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही मामले को सुलझाकर सभी सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया जाएगा।

क्या महायुति में छिड़ी दबदबे की जंग?

महायुति में टिकट वितरण को लेकर चल रही तमाम कयासबाजी के बीच कई तरह की चर्चाएं जोरो पर हैं। दावा किया जा रहा है कि महायुति में भी दबदबे की जंग छिड़ी है। सियासी टिप्पणीकारों की मानें तो यदि ‘महायुति गठबंधन’ महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रहा तो मुख्यमंत्री का चुनाव संख्या बल के हिसाब से तय किया जा सकता है।

वहीं 30 जून 2022 बनी गठबंधन की सरकार (एकनाथ शिंदे) में जूनियर पार्टनर के रूप में रही बीजेपी अब मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने के मूड में नही है। यही वजह है कि महायुति में दबदबे की जंग छिड़ने को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories