Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंक्या Maharashtra में सपा की दस्तक से 'INDIA गठबंधन' में पड़ेगी दरार?...

क्या Maharashtra में सपा की दस्तक से ‘INDIA गठबंधन’ में पड़ेगी दरार? Swara Bhaskar के पति Fahad Ahmad की दावेदारी से उठे सवाल

Date:

Related stories

Sharad Pawar हैं Shivsena और Rahul Gandhi के Congress के बीच की कड़ी! महायुति के सामने क्या थामे रख पाएंगे गठबंधन की डोर?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। इसके साथ ही राज्य के तमाम राजनीतिक दलों के बीच प्रभुत्व की लड़ाई भी छिड़ गई है।

Kalpana Murmu Soren के सहारे ‘चंपई फैक्टर’ से पार पाने की कोशिश में JMM? जानें Hemant Soren की खास रणनीति

Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

52 लाख परिवारों को मुफ्त LPG सिलेंडर, करोड़ों महिलाओं को 1500 की सहायता; Ajit Pawar के रिपोर्ट कार्ड को कैसे मात देगा MVA?

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में विधासभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक राज्य में 20 नवंबर को विधानसभा की सभी 288 सीटों पर मतदान होगा। वहीं 23 नवंबर को नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में अब छिड़ेगा संग्राम! EC ने की मतदान के तारीखों की घोषणा

Maharashtra Jharkhand Election Date 2024: चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है।

हरियाणा में Congress की हार के बाद Mallikarjun Kharge के सुर में सुर मिलाते नजर आए Rahul Gandhi, क्या साख पर लगेगी डेंट?

Rahul Gandhi: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के बाद नतीजों का ऐलान हो चुका है। हरियाणा में तस्वीर अब साफ है और ये स्पष्ट है कि BJP पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

Maharashtra Assembly Election 2024: कहते हैं ‘सियासत में दोस्ती या दुश्मनी, स्थायी नहीं रहती। आज जो साथ है, वह कल भी साथ रहेगा, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं होती।’ ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2024) का बिगुल बज चुका है और इसी के साथ शुरू है आंतरिक कलह का दौर। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद यूपी की प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (SP) ने भी राज्य में चुनावी ताल ठोंक दी है। दावा किया जा रहा है कि प्रदेश अध्यक्ष अबू आजमी (Abu Azmi) के नेतृत्व में सपा एक बार फिर चुनावी मैदान में उतरेगी और इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।

हालाकि सवाल ये है कि क्या सपा ‘इंडिया गठबंधन’ (INDIA Alliance) के साथ सामंजस्य बिठाकर चुनाव लड़ेगी या उनके उम्मीदवार गठबंधन धर्म से स्वतंत्र होकर निर्दलीय ताल ठोकेंगे। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि अबू आजमी के करीबी और अभिनेत्री स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) के पति फहद अहमद (Fahad Ahmad) भी अणुशक्ति नगर विधानसभा सीट से अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। अणुशक्ति नगर सीट वर्ष 2019 में एनसीपी के खाते में गई थी। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि एनसीपी इस सीट को छोड़ने के लिए राजी नहीं भी हो सकती है। यदि ऐसा हुआ तो महाराष्ट्र में ‘इंडिया गठबंधन’ के बीच दरार पड़ने की पूरी संभावना है और परिस्थितियां बदलती नजर आ सकती हैं।

Maharashtra Assembly Election 2024- क्या सपा की दस्तक से ‘INDIA गठबंधन’ में पड़ेगी दरार?

यूपी की प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2024) के लिए दस्तक दे दी है। राज्य में सपा की कमान संभाल रहे अबू आजमी ने महा विकास अघाड़ी (MVA) की बैटक में नहीं बुलाए जाने पर अपना रूख स्पष्ट कर दिया है। उन्होंने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि गठबंधन हो या ना हो, पार्टी चुनावी रणभूमि में उतरेगी। अबू आजमी का कहना है कि यदि गठबंधन की बात नहीं बनी तो भी हम पूरी तरह से तैयार हैं। हम अखिलेश यादव (AKhilesh Yadav) से चर्चा कर अकेले ही चुनाव मैदान में उतरेंगे।

महाराष्ट्र में एक ओर जहां एमवीए (शिवसेना- UBT, NCP- SP, Congress) में सीट शेयरिंग को लेकर तनातनी है तो वहीं दूसरी ओर सपा, मालेगांव और धुले में अखिलेश यादव की रैली आयोजित कर दावेदारी मजबूत कर चुकी है। ऐसे में संदेश स्पष्ट है कि यदि सपा को महाराष्ट्र में ‘इंडिया गठबंधन’ (INDIA Alliance) ने तवज्जो नहीं दी तो मामला बिगड़ेगा और आगामी भविष्य में गठबंधन में दरार पड़ती नजर आ सकती है।

Swara Bhaskar के पति Fahad Ahmad की दावेदारी से उठे सवाल

महाराष्ट्र में विधानसभा का चुनाव बेहद दिलचस्प होता नजर आ रहा है। महाराष्ट्र की अणुशक्ति नगर विधानसभा सीट की बात करें तो यहां से अभिनेत्री स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) के पति और अबू आजमी के बेहद करीबी फहद अहमद दावेदारी पेश कर रहे हैं। अणुशक्ति नगर विधानसभा सीट पिछले विधानसभा चुनाव (2019) में एनसीपी के खाते में थी जिस पर नवाब मलिक चुनाव जीते थे। हालाकि बाद में वे एनसीपी (अजीत पवार) गुट के साथ चले गए। ऐसे में एनसीपी (शरद पवार गुट) एक बार फिर इस सीट पर दावेदारी पेश करेगी जिससे फहद अहमद की राह मुश्किल हो सकती है।

फहद अहमद (Fahad Ahmad) को अबू आजमी के साथ अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का भी करीबी बताया जाता है। ऐसे में उनकी दावेदारी भी मजबूत बताई जा रही है। दावा किया जा रहा है कि यदि ‘इंडिया गठबंधन’ इस सीट को लेकर राजी नहीं हुआ तो इससे आगामी समय में गठबंधन को झटका लग सकता है और सपा अपनी राह स्वतंत्र रूप से चुन सकती है। हालाकि ये सब कयासबाजी और दावों का खेल है। वास्तविकता क्या है और क्या नहीं ये तो टिकट ऐलान के साथ ही पता सकेगा?

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories