Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंबड़ी खबर! One Nation One Election प्रस्ताव को केन्द्रीय कैबिनेट की मंजूरी

बड़ी खबर! One Nation One Election प्रस्ताव को केन्द्रीय कैबिनेट की मंजूरी

Date:

Related stories

UPS से लेकर OROP में संशोधन तक, जानें मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में 100 दिन के अंदर लिए गए सभी बड़े फैसले

Modi Government 100 Days: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम जारी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बनी और पीएम मोदी समेत 65 से ज्यादा मंत्रियों ने 9 जून 2024 को पद व गोपनियता की शपथ ली थी।

Waqf Act Amendment Bill पर सियासी घमासान! सत्ता, विपक्ष के अलावा सामने आया मुस्लिम संगठन का पक्ष; देखें पूरी रिपोर्ट

Waqf Act Amendment Bill: तमाम सियासी उठा-पटक और कयासबाजी के बीच केन्द्र की मोदी सरकार ने आज लोकसभा में ऐतिहासिक वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश कर दिया है। वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश होने के बाद राजधानी दिल्ली से लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी घमासान छिड़ा है।

Waqf Act Amendment Bill: सियासी घमासान के बीच आज वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश करेगी मोदी सरकार, जानें विपक्ष का स्टैंड

Waqf Act Amendment Bill: देश की राजधानी दिल्ली में स्थित संसद भवन के लिए आज का दिन बेहद ऐतिहासिक होने वाला है। दरअसल आज केन्द्र सरकार सियासी घमासान के बीच ही लोकसभा में वक्फ एक्ट संशोधन बिल पेश करेगी।

Rahul Gandhi: ’20 साल में शिक्षा पर सबसे कम बजट,’ लोकसभा में बजट 2024 को लेकर NDA Govt पर जमकर बरसे नेता प्रतिपक्ष

Rahul Gandhi: भारतीय सदन में विपक्ष के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी बजट 2024 को लेकर अपना पक्ष रक रहे हैं।

देश में 25 जून को मनाया जाएगा Samvidhaan Hatya Diwas, जानें केन्द्र सरकार के इस फैसले पर क्या है विपक्ष की प्रतिक्रिया?

Samvidhaan Hatya Diwas: केन्द्र सरकार ने आज ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है। केन्द्र की ओर से गृह मंत्री अतिम शाह ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है।

One Nation One Election: देश के सियासत से एक जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। ताजा जानकारी के अनुसार ‘एक देश एक चुनाव’ प्रस्ताव को केन्द्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार अब इसको लेकर शीतकालीन सत्र में बिल लाएगी। बता दें कि ‘एक देश एक चुनाव’ की मुखालफत पीएम मोदी समेत सत्तारुढ़ दल के कई नेता सार्वजनिक मंचों से कर चुके थे। ऐसे में ये स्पष्ट था कि जल्द ही इस पर कुछ बड़ा निर्णय देखने को मिल सकता है। (One Nation One Election)

केन्द्र सरकार का बड़ा निर्णय

पीएम मोदी के नेतृत्व में चल रही केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में आज बड़ा निर्णय लिए जाने की खबर है। जानकारी के मुताबिक केन्द्र सरकार ने ‘एक देश एक चुनाव’ प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में बनी कमेटी की ओर से एक देश एक चुनाव को लेकर एक रिपोर्ट केन्द्रीय कौबिनेट को सौंपी गई थी। ये रिपोर्ट 18626 पन्नों की थी जिसमें राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल बढ़ाकर 2029 तक करने का सुझाव दिया गया था ताकि लोकसभा चुनाव के साथ ही सभी चुनाव कराए जा सकें।

‘One Nation One Election’ का फायदा

‘एक देश एक चुनाव’ प्रस्ताव को पास कर केन्द्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। दावा किया जा रहा है कि इस कदम से बार-बार होने वाले चुनाव के दौरान करोड़ों के खर्च से बचा जा सकेगा। इसके अलावा फोकस अब चुनाव के बजाय देश के विकास पर होगा और बाधाओं से दूर हटकर विकास पथ पर तेजी से आगे बढ़ा जा सकेगा। पीएम मोदी खुद भी इसकी मुखालफत कर चुके हैं।

कैसे लागू होगा नियम?

केन्द्रीय कैबिनेट की ओर से ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। ऐसे में एक सवाल उठता है कि क्या इसे लागू करना आसान होगा। बता दें कि इसे लागू करने के लिए संविधान संशोधन करना पड़ेगा और फिर राज्यों की मंजूरी भी लेनी पड़ेगी। ऐसे में केन्द्र सरकार के लिए आगे की राह आसान नहीं नजर आ रही है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories