Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंRahul Gandhi ने अमेरिका में जाति जनगणना का मुद्दा उठाया, क्या वह...

Rahul Gandhi ने अमेरिका में जाति जनगणना का मुद्दा उठाया, क्या वह भारत की छवि खराब कर रहे हैं? जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

‘सरकार के जागने से पहले और कितने परिवार..,’ Mysore-Darbhanga Express Accident के बाद केन्द्र पर Rahul Gandhi का निशाना

Train Accident Tamil Nadu: त्योहारी सत्र के बीच बीते रात मैसूर-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12578) चेन्नई (Chennai) के पास कावराईपेट्टई रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई।

हरियाणा में Congress की हार के बाद Mallikarjun Kharge के सुर में सुर मिलाते नजर आए Rahul Gandhi, क्या साख पर लगेगी डेंट?

Rahul Gandhi: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के बाद नतीजों का ऐलान हो चुका है। हरियाणा में तस्वीर अब साफ है और ये स्पष्ट है कि BJP पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष Rahul Gandhi अपने तीन दिवसीय अमेरिका के दौरे पर है। इस दौरान राहुल गांधी ने कई मुद्दों पर अपनी बात खुलकर रखी। बता दें कि इस दौरान राहुल गांधी बेरोजगारी, शिक्षा, जातीय जनगणना समेत कई मुद्दों पर बातचीत की। राहुल गांधी ने जातिगत जणगणना पर भी अपनी बात रखी वहीं अब सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि क्या राहुल गांधी विदेश में भारत की छवि को खराब कर रहे है।

जाति जनगणना पर क्या बोले Rahul Gandhi

मालूम हो कि राहुल गांधी 3 दिवसीय अमेरिका के दौरे पर है। प्रतिष्ठित जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आरक्षण और जाति जनगणना पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि “जब भारत में (आरक्षण के लिहाज से) निष्पक्षता होगी, तब हम आरक्षण खत्म करने के बारे में सोचेंगे। अभी भारत इसके लिए एक निष्पक्ष जगह नहीं है। जाति जनगणना यह जानने के लिए एक सरल अभ्यास है कि निचली जातियों, पिछड़ी जातियों और दलितों को सिस्टम में कैसे एकीकृत किया जाता है।

भारत में शीर्ष 200 व्यवसायों में से, भारत की 90% आबादी के पास लगभग कोई स्वामित्व नहीं है। देश की सर्वोच्च अदालतों में भारत के 90% लोगों की भागीदारी लगभग नहीं के बराबर है। मीडिया में निचली जातियों, ओबीसी, दलितों की भागीदारी शून्य है। हम समझना चाहते हैं कि उनकी सामाजिक और वित्तीय स्थिति कैसी दिखती है। हम इनमें भारत की भागीदारी की भावना जानने के लिए भारतीय संस्थानों पर भी नज़र डालना चाहते हैं”।

क्या राहुल गांधी विदेश में भारत की छवि खराब कर रहे है?

गौरतलब है कि Rahul Gandhi अपने अमेरिका के दौरे पर है। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी बात खुलकर रखी। इसके अलावा उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी पर भी जमकर निशाना साधा। इसी बीच बीजेपी ने राहुल गांधी की तीखी आलोचन करते हुए विदेश में भारत की छवि खराब करने का आरोप लगाया। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि “विपक्ष के नेता के रूप में, राहुल गांधी देश के प्रति जवाबदेह हैं। विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करना देशद्रोह के समान है। कोई भी सच्चा देशभक्त इस तरह का व्यवहार नहीं करता, लेकिन कांग्रेस की लगातार चुनावी हार के बाद राहुल गांधी हताश दिखते हैं”।

Latest stories