Home ख़ास खबरें हरियाणा में Congress की हार के बाद Mallikarjun Kharge के सुर में...

हरियाणा में Congress की हार के बाद Mallikarjun Kharge के सुर में सुर मिलाते नजर आए Rahul Gandhi, क्या साख पर लगेगी डेंट?

Rahul Gandhi: हरियाणा विधानसभा चुनाव में Congress को करारी हार मिलने के बाद राहुल गांधी की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने पार्टी अध्यक्ष Mallikarjun Kharge के सुर में सुर मिलाते हुए बड़ी बात कह दी है।

0
Rahul Gandhi
फाइल फोटो- Rahul Gandhi & Mallikarjun Kharge

Rahul Gandhi: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) के बाद नतीजों का ऐलान हो चुका है। हरियाणा में तस्वीर अब साफ है और ये स्पष्ट है कि BJP पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। ऐसे में कांग्रेस (Congress) को मिली करारी हार के बाद सभी को राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बयान की प्रतीक्षा थी जो कि पूरी हो चुकी है।

राहुल गांधी ने इसी क्रम में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के सुर में सुर मिलाते हुए अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराई है। उनका कहना है कि हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण किया जा रहा है। कांग्रेस की हार के बाद सवाल अब राहुल गांधी की साख पर उठ रहे हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ये चर्चा है कि क्या इस करारी हार के बाद राहुल गांधी की साख पर डेंट लगेगा?

Haryana Election Results 2024 को लेकर Rahul Gandhi की प्रतिक्रिया

हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों (Haryana Election Results 2024) का ऐलान हो चुका है। कांग्रेस पार्टी को इस दौरान 37 सीटें मिली हैं और पार्टी बहुमत पाने से चूक गई है। इसको लेकर नेता प्रतिपक्ष (LoP) व पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का बयान सामने आया है। उन्होंने पार्टी के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के सुर में सुर मिलाते हुए अपना पक्ष रखा है।

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्पष्ट किया है कि “हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं। अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे। सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद। हक़ का, सामाजिक और आर्थिक न्याय का, सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज़ बुलंद करते रहेंगे।”

राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में ‘इंडिया गठबंधन’ (Congress & National Conference) की जीत पर भी अपनी प्रतिक्रिया दर्ज कराई है। उनका कहना है कि “जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया। प्रदेश में INDIA की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है।”

क्या Rahul Gandhi की साख पर लगेगा डेंट?

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साख पर सवाल उठ रहे हैं। टिप्पणीकार अपने-अपने विवेकानुसार उनके कद पर असर पड़ने या ना पड़ने की बात कह रहे हैं। कहा जा रहा है कि हरियाणा में कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से भले ही पीछे रह गई हो लेकिन उसके वोट प्रतिशत और सीट में इजाफा हुआ है। 2019 के विधानसभा चुनाव में जो वोट प्रतिशत 28.08% और 31 सीटें थीं वो अब 2024 में बढ़कर 39.09% और 37 सीटें हो गई हैं।

हालाकि फिर भी पार्टी अगर बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाई तो इसकी वजह प्रदेश स्तर पर आंतरिक कलह का होना बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यदि कांग्रेस आगामी महाराष्ट्र और झारखंड के चुनाव में जीतती है तो इस हार को भुला कर हिसाब बराबर किया जा सकेगा। हालाकि विपक्ष (NDA समर्थित दल) जरूर राहुल गांधी के नाम का इस्तेमाल कर चुनावी हार का ठिकरा उनके सिर फोड़ने और उनकी साख पर डेंट देने की कोशिश करेगी। लेकिन ‘इंडिया गठबंधन’ या राष्ट्रीय स्तर की राजनीति में ऐसा होने की संभावना कम है।

हरियाणा में Congress की हार पर क्या बोले Mallikarjun Kharge?

कांग्रेस (Congress) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने बीते दिन ही जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में चुनावी नतीजों के ऐलान के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि “हरियाणा का परिणाम अप्रत्याशित है। पार्टी इस जनमत का आकलन कर रही है। हमारे जमीनी कार्यकर्ताओं से बात कर, पूरी जानकारी हासिल करने और तथ्यों को जाँच लेने के बाद पार्टी की तरफ से विस्तृत प्रतिक्रिया आएगी। हम हरियाणा के लोगों को कांग्रेस पार्टी को वोट देने के लिए आभार व्यक्त करते हैं। हमारे कर्मठ कार्यकर्ताओं को निराश होने की जरूरत नहीं है। तानाशाही से हमारी लड़ाई लंबी है।”

Exit mobile version