Monday, October 28, 2024
Homeख़ास खबरेंRahul Gandhi ने Maharashtra Assembly Election से पहले नासिक में मृतक अग्निवीर...

Rahul Gandhi ने Maharashtra Assembly Election से पहले नासिक में मृतक अग्निवीर के परिजनों से की बात, PM Modi से पूछे कई सवाल

Date:

Related stories

Sharad Pawar ने Swara Bhaskar के पति Fahad Ahmad पर लगाया दांव! क्या Nawab Malik की बेटी Sana Malik को दे पाएंगे टक्कर?

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र की वर्ली विधानसभा सीट के साथ अणुशक्ति नगर सीट की लड़ाई भी बेहद दिलचस्प साबित होती नजर आ रही है। दरअसल अणुशक्ति नगर सीट से शरद पवार (Sharad Pawar) की NCP ने अभिनेत्री स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) के पति फहाद अहमद (Fahad Ahmad) को MVA उम्मीदवार बनाया है।

Aaditya Thackeray vs Milind Deora: Worli सीट पर Uddhav Thackeray के बेटे को क्या टक्कर दे पाएंगे Shiv Sena MP? जानें समीकरण

Aaditya Thackeray vs Milind Deora: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होना है। इससे पहले राज्य में चुनावी प्रचार-प्रसार का दौर चरम पर है। महाराष्ट्र की सियासत में पैठ जमा चुकीं महायुति (Mahayuti) और महा विकास अघाड़ी (MVA) पूरी उर्जा के साथ चुनावी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है।

हरियाणा में शिकस्त के बाद Uttar Pradesh Bypolls में Congress का SP के सामने सरेंडर! क्या Maharashtra, Jharkhand में पड़ सकता है असर?

Uttar Pradesh Bypolls: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ उत्तर प्रदेश में भी उपचुनाव हो रहे हैं। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और नतीजों का ऐलान 23 नवंबर को ही किया जाएगा।

Rahul Gandhi: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election) का रंग जमने लगा है। चुनावी मैदान में हाथ आजमा रहे सभी प्रत्याशी और पार्टियां अपना पूरा जोर लगा रही हैं। इसी क्रम में महा विकास अघाड़ी (MVA) की घटक दल कांग्रेस (Congress) भी चुनावी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। पार्टी से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी मतदाताओं से कांग्रेस को समर्थन देने की अपील कर रहे हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने नासिक (Nasik) में ट्रेनिंग के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिजनों से बात की है। इस दौरान उन्होंने अग्निवीर योजना की नितियों पर गंभीर सवाल खड़ा किया है। राहुल गांधी ने पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) का नाम लेकर भी गंभीर सवाल दागे हैं।

मृतक अग्निवीर के परिजनों से Rahul Gandhi की बातचीत

राहुल गांधी ने आज वीडियो कॉल के माध्यम से नासिक में जान गंवाने वाले एक अग्निवीर के परिजनों से मुलाकात कर दु:ख बांटा है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इस दौरान गंभीर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि “अग्निवीरों के परिवारों के साथ मुआवजा, पेंशन और अन्य सरकारी सुविधाओं में भेदभाव किया जा रहा है।”

राहुल गांधी ने इस प्रकरण में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की भूमिका पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को इसका जवाब देना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील है कि सभी लोग युवाओं को न्याय दिलाने के लिए ‘जय जवान’ आंदोलन से जुड़ें।

नासिक में हुई थी अग्निवीरों की मौत

महाराष्ट्र के नासिक में बीते 11 अक्टूबर को आर्टिलरी सेंटर में फायरिंग अभ्यास के दौरान दो अग्निवीरों (गोहिल विश्वराज सिंह और सैफत शिट) की मौत हो गई थी। ये दोनों अग्निवीर भारतीय फील्ड गन से निकले गोले का शिकार बने थे। इसके बाद भी देश के कई हिस्सों से राजनेताओं की प्रतिक्रिया सामने आई थी।

राहुल गांधी ने तब भी अग्निवीरों की मौत को दुखद बताते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि “नासिक में ट्रेनिंग के दौरान दो अग्निवीर गोहिल विश्वराज सिंह और सैफत शित का निधन एक दर्दनाक है। उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। यह घटना एक बार फिर अग्निवीर योजना पर गंभीर सवाल उठाती है, जिनका जवाब देने में BJP सरकार असफल रही है।”

राहुल गांधी ने सवालों की झड़ी लगाते हुए पूछा था कि “क्या गोहिल और सैफत के परिवारों को समय पर मुआवजा मिलेगा, जो किसी अन्य जवान की शहादत के बराबर हो? अग्निवीरों के परिवारों को पेंशन और अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ क्यों नहीं मिलेगा? जब दोनों ही सैनिकों की जिम्मेदारियां और बलिदान समान हैं, तो उनके शहादत के बाद यह भेदभाव क्यों? प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को जवाब देना चाहिए कि क्यों एक सैनिक की जिंदगी दूसरे सैनिक से अधिक मूल्यवान है?”

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories