Home ख़ास खबरें Rahul Gandhi ने Maharashtra Assembly Election से पहले नासिक में मृतक अग्निवीर...

Rahul Gandhi ने Maharashtra Assembly Election से पहले नासिक में मृतक अग्निवीर के परिजनों से की बात, PM Modi से पूछे कई सवाल

Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने Maharashtra Assembly Election 2024 से पहले नासिक में जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिजनों से बात की है। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी (PM Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से कई गंभीर सवाल पूछे हैं।

0
Rahul Gandhi
सांकेतिक तस्वीर

Rahul Gandhi: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election) का रंग जमने लगा है। चुनावी मैदान में हाथ आजमा रहे सभी प्रत्याशी और पार्टियां अपना पूरा जोर लगा रही हैं। इसी क्रम में महा विकास अघाड़ी (MVA) की घटक दल कांग्रेस (Congress) भी चुनावी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। पार्टी से पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी मतदाताओं से कांग्रेस को समर्थन देने की अपील कर रहे हैं।

ताजा जानकारी के अनुसार राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने नासिक (Nasik) में ट्रेनिंग के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर के परिजनों से बात की है। इस दौरान उन्होंने अग्निवीर योजना की नितियों पर गंभीर सवाल खड़ा किया है। राहुल गांधी ने पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) का नाम लेकर भी गंभीर सवाल दागे हैं।

मृतक अग्निवीर के परिजनों से Rahul Gandhi की बातचीत

राहुल गांधी ने आज वीडियो कॉल के माध्यम से नासिक में जान गंवाने वाले एक अग्निवीर के परिजनों से मुलाकात कर दु:ख बांटा है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इस दौरान गंभीर सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि “अग्निवीरों के परिवारों के साथ मुआवजा, पेंशन और अन्य सरकारी सुविधाओं में भेदभाव किया जा रहा है।”

राहुल गांधी ने इस प्रकरण में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) की भूमिका पर भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को इसका जवाब देना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील है कि सभी लोग युवाओं को न्याय दिलाने के लिए ‘जय जवान’ आंदोलन से जुड़ें।

नासिक में हुई थी अग्निवीरों की मौत

महाराष्ट्र के नासिक में बीते 11 अक्टूबर को आर्टिलरी सेंटर में फायरिंग अभ्यास के दौरान दो अग्निवीरों (गोहिल विश्वराज सिंह और सैफत शिट) की मौत हो गई थी। ये दोनों अग्निवीर भारतीय फील्ड गन से निकले गोले का शिकार बने थे। इसके बाद भी देश के कई हिस्सों से राजनेताओं की प्रतिक्रिया सामने आई थी।

राहुल गांधी ने तब भी अग्निवीरों की मौत को दुखद बताते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि “नासिक में ट्रेनिंग के दौरान दो अग्निवीर गोहिल विश्वराज सिंह और सैफत शित का निधन एक दर्दनाक है। उनके परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं। यह घटना एक बार फिर अग्निवीर योजना पर गंभीर सवाल उठाती है, जिनका जवाब देने में BJP सरकार असफल रही है।”

राहुल गांधी ने सवालों की झड़ी लगाते हुए पूछा था कि “क्या गोहिल और सैफत के परिवारों को समय पर मुआवजा मिलेगा, जो किसी अन्य जवान की शहादत के बराबर हो? अग्निवीरों के परिवारों को पेंशन और अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ क्यों नहीं मिलेगा? जब दोनों ही सैनिकों की जिम्मेदारियां और बलिदान समान हैं, तो उनके शहादत के बाद यह भेदभाव क्यों? प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को जवाब देना चाहिए कि क्यों एक सैनिक की जिंदगी दूसरे सैनिक से अधिक मूल्यवान है?”

Exit mobile version