Home ख़ास खबरें Rahul Gandhi: America की धरती से Congress नेता का तंज, RSS, BJP...

Rahul Gandhi: America की धरती से Congress नेता का तंज, RSS, BJP और बेरोजगारी को लेकर कही बड़ी बात; पढ़ें रिपोर्ट

Rahul Gandhi: Congress नेता राहुल गांधी ने अपने America दौरे पर BJP, RSS व बेरोजगारी को लेकर वर्तमान सरकार पर निशाना साधा है।

0
Rahul Gandhi
फाइल फोटो- Rahul Gandhi in America

Rahul Gandhi: कांग्रेस (Congress) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी अपने तीन दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका (America) पहुंच गए हैं। बता दें कि नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद ये राहुल गांधी का पहला अमेरिका दौरा है। इस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर जमकर हमला बोला है।

राहुल गांधी ने भारत में बेरोजगारी जैसे मुद्दे को लेकर भी अपना पक्ष रखा है और अहम बात कही है। ऐसे में आइए हम आपको राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के अमेरिकी दौरे और इस दौरान बोले गए तमाम बातों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

RSS पर हमलावर हुए Rahul Gandhi

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने आज अमेरिकी दौरे के दौरान टेक्सास में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के एक कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए कई अहम बात कह डाली। राहुल गांधी ने कहा कि “RSS का मानना ​​है भारत एक विचार है और हमारा मानना ​​है कि भारत विचारों की बहुलता है। हमारा मानना ​​है कि हर किसी को भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए, सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए और उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा या इतिहास की परवाह किए बिना जगह दी जानी चाहिए। यह लड़ाई है, और यह लड़ाई चुनाव में तब स्पष्ट हुई जब भारत के लाखों लोगों को स्पष्ट रूप से समझ में आया कि भारत के प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे थे।”

BJP पर जमकर साधा निशाना

राहुल गांधी ने यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के एक कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए BJP पर भी जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि “मैंने आपसे जो एक-एक शब्द कहा है वह संविधान में है। आधुनिक भारत की नींव संविधान है। चुनाव में लोगों को ये बात साफ-साफ समझ में आई और जब मैं संविधान का मुद्दा उठाता था तो मैंने ऐसा होते हुए देखा था। लोग समझते थे कि मैं क्या कह रहा हूं। वे कह रहे थे कि बीजेपी हमारी परंपरा पर हमला कर रही है, हमारी भाषा पर हमला कर रही है, हमारे राज्यों पर हमला कर रही है, हमारे इतिहास पर हमला कर रही है।”

राहुल गांधी ने ये भी कहा कि “लोगों को समझ में आया कि जो कोई भी भारत के संविधान पर हमला कर रहा है, वह हमारी धार्मिक परंपरा पर भी हमला कर रहा है। इसीलिए संसद में अपने पहले भाषण में मैंने अभयमुद्रा का वर्णन किया। जब मैं ये कह रहा था तो बीजेपी को ये बर्दाश्त नहीं हुआ और हम उन्हें लगातार समझा रहे हैं।”

राहुल गांधी ने मोदी सरकार और BJP पर संयुक्त रूप से हमला करते हुए कहा कि “चुनाव परिणाम के कुछ ही मिनटों के भीतर, भारत में कोई भी भाजपा या भारत के प्रधानमंत्री से नहीं डर रहा था। ये बहुत बड़ी उपलब्धियां हैं और ये राहुल गांधी या कांग्रेस पार्टी की उपलब्धि नहीं बल्कि भारत के लोगों की बड़ी उपलब्धियां हैं। भारत के लोगों ने महसूस किया कि वे अपने संविधान, धर्म और राज्य पर हमले को स्वीकार नहीं करेंगे।”

भारत जोड़ो यात्रा पर क्या बोले Rahul Gandhi?

राहुल गांधी ने अपने भारत जोड़ो यात्रा पर भी बात रखी। उन्होंने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि “भारत में संचार के सभी रास्ते बंद थे और हमने संसद में बात की लेकिन उसका प्रसारण व्यापक नहीं हो सका। इसके बाद हम मीडिया के पास गए, लेकिन वहां हमारी सुनवाई नहीं हुई। ऐसे में हमारे लिए सारे रास्ते बंद हो गए और लंबे समय तक हम समझ ही नहीं पाए कि संवाद कैसे करें? इस सवाल का जवाब ढूंढ़ते हुए हमने भारत जोड़ो यात्रा की योजना बनाई ताकि हम सीधा लोगों तक अपनी पहुंच बना सकें और अपनी बात उन तक पहुंचा सकें।”

Exit mobile version