Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरें'कितने भी लोग मारे जाए ..', जहरीली शराब पीने से हुई मौत...

‘कितने भी लोग मारे जाए ..’, जहरीली शराब पीने से हुई मौत पर RJD नेता Tejashwi Yadav ने CM Nitish Kumar पर कसा तंज; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Bihar Flood Viral Video: उफ्फ ये बेबसी! बिहार में बाढ़ की चपेट में फंसा मासूम, विलाप से जुड़ा वीडियो देख रूंध जाएगा गला

Bihar Flood Viral Video: बिहार में आम दिनों में बहार होने की खबरें सामने आती हैं। हालाकि इन दिनों 'बहार' को रिप्लेस कर 'बाढ़' (Bihar Flood) ने बिहार को अपनी चपेट में ले लिया है।

Nawada Fire: नवादा में आग की भेंट चढ़ी दलित बस्ती! 70 से ज्यादा घर हुए खाक; RJD ने BJP-JDU सरकार पर साधा निशाना

Nawada Fire: बिहार का नवादा जिला सोशल मीडिया पर आज खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इसकी खास वजह है नवादा में दलितों पर हुआ अत्याचार। जानकारी के मुताबिक एक मामूली विवाद को लेकर स्थानीय दबंगों ने पूरी दलित बस्ती को निशाना बनाया और दलितों की बस्ती में आग लगा दी।

Bihar News: सावन के सोमवार पर हादसे की चपेट में आए कांवड़िया, आधा दर्जन से ज्यादा भक्तों की मौत; कई घायल

Bihar News: सावन का पवित्र माह तेजी से गुजर रहा है और इसी बीच देश के विभिन्न हिस्सों में कांवड़ यात्रा को भी रफ्तार मिल रही है। हालाकि आज कांवड़ यात्रा से जुड़ी एक दर्दनाक खबर सामने आई है।

Tejashwi Yadav: बिहार में एक बार फिर जहरीली शराब पीने से मौत का तांडव शुरू हो गया है। आपको बता दें कि बिहार के सीवान और छपरा में जहरीली शराब पीने के कारण 30 से अधिक लोग अपनी जान गवां चुके है। गौरतलब है कि बिहार में शराबबंदी होने के बावजूद ऐसी दर्दनाक घटना सामने आ रही है। हालांकि बिहार में ऐसी पहली घटना नहीं है, इससे पहले भी ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी है। इसी बीच बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री Tejashwi Yadav ने बिहार सरकार और CM Nitish Kumar पर जमकर तंज कसा है।

Tejashwi Yadav ने CM Nitish Kumar पर कसा तंज

बता दें इस घटना के बाद आरजेडी नेता Tejashwi Yadav ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “सत्ता संरक्षण में ज़हरीली शराब के कारण 27 लोगों की हत्या कर दी गयी है। दर्जनों की आँखों की रोशनी चली गयी। बिहार में कथित शराबबंदी है लेकिन सत्ताधारी नेताओं-पुलिस और माफिया के गठजोड़ के कारण हर चौक-चौराहों पर शराब उपलब्ध है। इतने लोग मारे गए लेकिन मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने शोक-संवेदना तक व्यक्त नहीं की। जहरीली शराब से, अपराध से प्रतिदिन सैकड़ों बिहारवासी मारे जाते है लेकिन अनैतिक और सिद्धांतहीन राजनीति के पुरोधा मा॰ मुख्यमंत्री और उनकी किचन कैबिनेट के लिए यह सामान्य बात है”।

कितने भी लोग मारे जाए लेकिन

Tejashwi Yadav ने आगे कहा कि “कितने भी लोग मारे जाए लेकिन मजाल है किसी वरीय अधिकारी पर कोई कारवाई हो? इसके विपरीत उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा? अगर शराबबंदी के बावजूद हर चौक-चौराहे व नुक्कड़ पर शराब उपलब्ध है तो क्या यह गृह विभाग और मुख्यमंत्री की विफलता नहीं है? क्या मुख्यमंत्री जी होशमंद है? क्या CM ऐसी घटनाओं पर एक्शन लेने व सोचने में सक्षम और समर्थ है? इन हत्याओं का दोषी कौन”?

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक जहरीली शराब से अब तक 30 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। आने वाले समय में मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है। दरअसल जहरीली शराब पीने से मौत का सिलसिला 14 अक्टूबर से ही शुरू हो गया था। मिली जानकारी के मुताबिक 14 अक्टूबर को 2 मौतें, 15 अक्टूबर को 4, 16 अक्टूबर को 17 और 17 अक्टूबर को 3 मौतें हो चुकी है। चश्मदीदों के अनुसार शराब की खेप सीवान के भगवानपुर हाट में बेची गई थी। इसके अलावा दर्जनों गांवों में भी इस जहरीली शराब को बेचा गया था। जिसके बाद यह घटना सामने आई है। हालांकि इस मामले में प्रशासन ने तगड़ा एक्शन लेते हुए कई पुलिसवालों को सस्पेंड और लाइन हाजिर कर दिया है।

देसी शराब पीने से क्यों हो जाती है मौत?

बताते चले कि देशी शराब में अमोनियम नाइट्रेट ( यूरिया) और ऑक्सीटोसिन मिलाने से मेथेनॉल यानि ( मिथाइल एल्कोहल) बन जाता है। मालूम हो कि बाद में यही मौत का कारण बनता है। ज्यादा मेथेनॉल के कारण शराब टॉक्सिक बन जाता है। जिसके पीने के बाद फॉर्मिक एसिड बन जाता है जो एक जहर है। जिससे पीने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है।

Latest stories