Home ख़ास खबरें Baba Siddique की हत्या के बाद Maharashtra Election में Zeeshan Siddique की...

Baba Siddique की हत्या के बाद Maharashtra Election में Zeeshan Siddique की नई पारी! Congress छोड़ थामा NCP का दामन

Zeeshan Siddique: दिवंगत NCP नेता Baba Siddique के बेटे जीशान सिद्दीकी ने Congress की सदस्यता छोड़ Ajit Pawar के गुट वाली एनसीपी के साथ नए सियासी सफर की शुरुआत की है। जीशान सिद्दीकी, बांद्रा इस्ट विधानसभा सीट से एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

0
Zeeshan Siddique
सांकेतिक तस्वीर

Zeeshan Siddique: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही राज्य की सियासत दिलचस्प होती जा रही है। नेताओं के एक दल से दूसरे दल में आने-जाने का क्रम भी जारी है। ताजा जानकारी के अनुसार दिवंगत NCP (अजित पवार) नेता Baba Siddique के बेटे जीशान सिद्दीकी (Zeeshan Siddique) ने भी अब कांग्रेस (Congress) का साथ छोड़ NCP (AP) का दामन थाम लिया है। जीशान बांद्रा ईस्ट (Bandra East) विधानसभा सीट से महायुति गठबंधन की ओर से उम्मीदवार होंगे।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Election 2024) से ठीक पहले जीशान सिद्दीकी का ये नया सियासी सफर सुर्खियों में है। इसे महा विकास अघाड़ी (MVA) और व्यक्तिगत रूप से कांग्रेस के लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि जीशान के एनसीपी में जाने से अजित पवार की गुट वाली पार्टी का पलड़ा भारी पड़ सकता है और इससे राज्य का सियासी समीकरण बदलता नजर आ रहा है।

Zeeshan Siddique ने Congress छोड़ थामा NCP का दामन

कांग्रेस के टिकट पर वर्ष 2019 में बांद्रा ईस्ट से विधायक चुने गए जीशान सिद्दीकी (Zeeshan Siddique) ने नई सियासी पारी की शुरुआत की है। उन्होंने आज देर सुबह NCP (AP) का दामन थाम लिया है। इस सियासी घटनाक्रम के बाद एनसीपी ने जीशान को बांद्रा ईस्ट विधानसभा सीट से उम्मीदवार भी घोषित कर दिया है। जीशान अब बांद्रा ईस्ट से शिवसेना (UBT) के उम्मीदवार वरुण देसाई के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

दिवंगत NCP नेता Baba Siddique की हत्या के बाद महाराष्ट्र में हुआ ये सियासी बदलाव खूब सुर्खियों में है। दावा किया जा रहा है कि जीशान के जाने से कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में झटका लगा है, जबकि ये कदम एनसीपी (AP) के सियासी संभावनाओं को और बेहतर कर सकता है।

NCP की सदस्यता लेने के बाद जीशान सिद्दीकी ने कही खास बात

NCP (AP) की सदस्यता लेने के बाद जीशान सिद्दीकी ने मीडिया से बात करते हुए खास बात कही है। उनका कहना है कि “महा विकास अघाड़ी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की और कांग्रेस की सीटिंग सीट (बांद्रा ईस्ट) शिवसेना (यूबीटी) को दे दी गई। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।पिछले कुछ दिन से कांग्रेस नेता और महा विकास अघाड़ी नेता मेरे संपर्क में थे, लेकिन उनका इरादा धोखा देने का था। कठिन समय में अजित पवार, प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे और एनसीपी ने मुझ पर भरोसा किया, मैं उनका आभारी हूं। इस सीट को फिर से जीतने और लोगों के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए मेरे पिता की हत्या कर दी गई। उनका खून मेरी रगों में बहता है और मैं उनकी लड़ाई लड़ूंगा और रिकॉर्ड अंतर से बांद्रा ईस्ट जीतूंगा।”

महाराष्ट्र का ताजा सियासी समीकरण

बीते 5 वर्षों (2019-2024) में तमाम अप्रत्याशित राजनीतिक घटनाक्रमों का गवाह रहे महाराष्ट्र राज्य का ताजा समीकरण तेजी से बदलता नजर आ रहा है। वर्तमान की बात करें तो महाराष्ट्र में दो धड़े प्रमुख रूप से ताल ठोक रहे हैं। एक धड़ा महायुति (BJP, शिवसेना-शिंदे, NCP-AP) तो दूसरा महा विकास अघाड़ी (कांग्रेस, NCP-SP, शिवसेना-UBT) है।

MVA और महायुति में शामिल पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर जंग छिड़ी है। लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाली MVA के हौसले बुलंद हैं तो वहीं हरियाणा में अप्रत्याशित जीत दर्ज कर लौटी BJP भी अपने गठबंधन (महायुति) की जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है। हालाकि वास्तविक परिणाम क्या होंगे और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में किसकी विजय होगी इसका ऐलान तो 23 नवंबर को नतीजों की घोषणा के साथ ही हो सकेगा।

Exit mobile version