Home स्पोर्ट्स Neeraj Chopra ने दोहराया इतिहास ,जीता लुसाने डायमंड लीग खिताब अब नज़रें...

Neeraj Chopra ने दोहराया इतिहास ,जीता लुसाने डायमंड लीग खिताब अब नज़रें वर्ल्ड चैंपियनशिप पर

Neeraj
Neeraj

Neeraj Chopra:भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने स्विट्ज़रलैंड के लुसाने में चल रहे लुसाने डायमंड लीग का ख़िताब लगातार दूसरी बार जीत लिया है। फाइनल में नीरज ने 87.66 मीटर का थ्रो  फेंक इस खिताब ऊपर कब्जा जमाया। साल के शुरुआत में ही नीरज ने दोहा डायमंड लीग का खिताब जीता था।2020 टोक्यो ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा आजकल अपने बुलंदियों के शिखर पर हैं। गौरतलब है कि नीरज ने पिछले साल भी इस प्रतियोगिता का खिताब अपने नाम किया था। साल के शुरुआत में ही नीरज ने क़तर के दोहा में डायमंड लीग का खिताब जीता था।वांडा डायमंड लीग ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

वर्ल्ड चैंपियनशिप पर नज़र

अब नीरज की नज़र हंगरी के बुडापेस्ट में 19-27 अगस्त तक होने वाली विश्व एथेलेटिक्स चैंपियनशिप पर है। यहाँ नीरज किसी भी हाल में सोने का तमगा हासिल करना चाहेंगे। पिछली बार नीरज ने इस प्रतियोगिता में रजत पदक जीता था। तब ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने स्वर्ण पदक जीता था।

ये भी पढ़ें:Cricket Viral Video: जूनियर मोहम्मद आमिर ने गेंद से मचाई तबाही, पाकिस्तानी खिलीड़ी का एक्शन कॉपी कर छा गए तेज गेंदबाज

पेरिस ओलंपिक्स में फिर इतिहास दोहराने पर नज़र

2020 टोक्यो  ओलंपिक्स में देश को एथेलेटिक्स में पहला स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज की नज़र अब 2024 में होने वाले पेरिस ओलंपिक्स पर टिकी है। यहाँ भी नीरज अपने इसी लय को बरकरार रखना चाहेंगे।

नीरज चोपड़ा भारत के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने एथेलेटिक्स के दुनिया में इतने बड़े स्तर की प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की है। डायमंड लीग प्रतियोगिता में दुनिया के गिने-चुने खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। पूरे साल अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को वांडा डायमंड लीग फाइनल खेलने का मौका मिलता है जो अपने आप में दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में से एक है।

ये भी पढ़ें:Hindi Language In US: जल्द ही अमेरिका के 1000 स्कूलों में पढ़ाई जाएगी हिंदी! राष्ट्रपति को दिया सुझाव

डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले बने थे पहले भारतीय

नीरज ने पिछले साल स्विट्ज़रलैंड के ज़्यूरिख में खेले गए वांडा डायमंड लीग फाइनल का खिताब जीता था वह ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थें। नीरज की नज़र अब 90 मीटर के मार्क को प्राप्त करने की है।नीरज का पर्सनल बेस्ट अभी 89.94 का है

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version