Wednesday, October 23, 2024
Homeस्पोर्ट्सPara Atheletic World Championship 2023: सुमित अंतिल ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड ,किया...

Para Atheletic World Championship 2023: सुमित अंतिल ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड ,किया पारा वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड अपने नाम

Date:

Related stories

Para Atheletic World Championship 2023: भारतीय एथेलेटिक्स इन दिनों अपने सबसे अच्छे दौर से गुजर रहा है। खासकर अगर जेवलिन थ्रो की बात करे तो इस स्पर्धा में भारतीय खिलाड़ियों का पूरी दुनिया में डंका बज रहा है। पहले नीरज चोपड़ा ने भारत को वैश्विक प्रतियोगिता में कामयाबी दिलाई और अब जाकर पारा एथलीट सुमित अंतिल का नाम भी इसमें जुड़ गया है। सुमित ने पेरिस में चल रहे पैरा एथेलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है।

अपना ही रिकॉर्ड किया ध्वस्त

सुनील अंतिल ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रही वर्ल्ड पारा एथेलेटिक्स चैम्पियनशिप में एफ-64 जैवलिन थ्रो इवेंट में 70.83 मीटर प्रयास के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। अंतिल ने इस दौरान पिछले साल मई में नेशनल पारा एथेलेटिक्स चैंपियनशिप में बनाये अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गौरतलब है कि आंतिल ने राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान 70.17 मीटर का रिकॉर्ड कायम किया था।

पेरिस पैरालम्पिक्स के लिए किया क़्वालिफ़ाई

अंतिल ने विश्व खिताब जीतने के साथ ही पैरा वर्ल्ड एथेलेटिक्स चैंपियनशिप के लिए भी क़्वालीफाई भी कर लिया है। सुमित ने 2020 टोक्यो पैरालम्पिक्स गेमों के एफ-64 भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

ये भी पढ़ें:Wimbledon Championships 2023: Sabalenka को हराकर Ons Jabeur महिला सिंगल्स फाइनल में, रोहन बोपन्ना पुरुष युगल में हारे

नीरज चोपड़ा का कमाल

आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक्स में नीरज चोपड़ा ने भी गोल्ड जीता था। उसके बाद वह डायमंड लीग फाइनल का खिताब जीतने वाले भी पहले भारतीय खिलाड़ी बने थें।

एशियाई एथेलेटिक्स में भारतीय खिलाड़ी की धूम

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में जारी एशियाई एथेलेटिक्स चैंपियनशिप का दूसरा दिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 3 गोल्ड और 2 कांस्य सहित कुल 5 पदक अपने नाम किये। ज्योति यारराजी, अजय कुमार सरोज और अब्दुल्लाह अबुबाकर ने अपनी अपनी CATEGORY में स्वर्ण पदक जीता।

ये भी पढ़ें:Bigg Boss OTT 2: वाइल्ड कार्ड एंट्री के बाद बदला घर का माहौल, मनीषा की कैप्टेंसी में कंटस्टेंट ने किया हल्ला बोल!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Ashish Raj
Ashish Rajhttp://www.dnpindiahindi.in
आशीष बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से M.A में पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल आशीष DNP India में बतौर स्पोर्ट्स राइटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories