Home बिज़नेस Paris Olympics 2024: नीता अंबानी ने पेरिस में इंडिया हाउस का किया...

Paris Olympics 2024: नीता अंबानी ने पेरिस में इंडिया हाउस का किया उद्घाटन, जानें कैसे यह भारतीय एथलीटों की करेगा मदद

Paris Olympics 2024: ओलंपिक के शुभारंभ के एक दिन बाद रिलायंस की चेयरमैन नीताअंबानी द्वारा पेरिस में इंडिया हाउस का उद्घाटन किया गया।

0
Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024: ओलंपिक के शुभारंभ के एक दिन बाद, एक और महत्वपूर्ण कार्यक्रम हुआ वह था इंडिया हाउस का उद्घाटन, जो ओलंपिक में भारत का पहला कंट्री हाउस था। इसे रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी द्वारा औपचारिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ विधिवत रूप से चिह्नित किया गया। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सूची में आईओसी अधिकारी, भारतीय गणमान्य व्यक्ति, मशहूर हस्तियां और अन्य लोग शामिल थे जो इस ऐतिहासिक क्षण में शामिल होने आए थे। इसके अलावा आईओसी समिति के सदस्य सेर मियांग एनजी, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पीटी उषा, फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ, बीसीसीआई सचिव जय शाह और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा मौजूद रहे।

नीता अंबानी ने क्या कहा?

नीता अंबानी ने उद्घाटन के दौरान कहा कि “ओलंपिक के इतिहास में पहले इंडिया हाउस में आपका स्वागत है। आज हम यहां पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 में एक सपने के दरवाजे खोलने के लिए एकत्र हुए हैं, एक सपना जो 1.4 मिलियन भारतीयों का है। वह दिन दूर नहीं जब भारत ओलंपिक खेलों की मेजबानी करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि इंडिया हाउस भारत की ओलंपिक आकांक्षाओं का प्रतीक है। हमें उम्मीद है कि यह हमारे एथलीटों के लिए घर से दूर एक घर बन जाएगा। एक ऐसी जगह जहां हम उनका सम्मान करते हैं, उनकी भावना को सलाम करते हैं और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं।

भारत के लिए बड़ा उपलब्धि

इंडिया हाउस का उद्घाटन भारतीय खेलों द्वारा अपने ओलंपिक सपनों के लिए उठाया गया सबसे बड़ा कदम है। यह अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में देश द्वारा छोड़े गए एक मजबूत पदचिह्न और अंतरराष्ट्रीय खेल संबंधों को आगे बढ़ाने की दिशा में इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। गौरतलब है कि इंडिया हाउस का प्राथमिक उद्देश्य भारत की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करना और देश की अधिक अंतरराष्ट्रीय समझ और सराहना को बढ़ावा देना है। माना जा रहा है कि इससे भारतीय एथलीटों को काफी सुविधा मिलेगी और वह विदेशों में अपने घर जैसा आनंद उठा सकेंगे।

Exit mobile version