Home स्पोर्ट्स कौन है Swapnil Kusale जिसने भारत को Paris Olympics 2024 में भारत...

कौन है Swapnil Kusale जिसने भारत को Paris Olympics 2024 में भारत को दिलाया तीसरा मेडल, पीएम मोदी ने दी बधाई; जानें डिटेल

Paris Olympics 2024: भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। भारत के पास अब कुल 3 मेडल आ गए है।

0
Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024

Paris Olympics 2024: भारत को पेरिस ओलंपिक में तीसरा पदक मिल गया है। आपको बता दें कि भारतीय शूटर स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। इस मेडल के बाद भारत के पास अब कुल 3 मेडल आ गए है। मालूम हो कि इससे पहले मनु भाकर ने 10 मीटर शूटिग में भारत को पहला मेडल जिताया था। इसके बाद भनु भाकर और सरबजोत सिंह ने साथ मिलकर भारत को दूसरा मेडल जिताया था।

कौन है स्वप्निल कुसाले?

पुणे में जन्मे भारतीय निशानेबाज स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में पुरूषों की 50 मीटर 3 – पोजिशन स्पर्धा में भारत को ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल में जिताकर इतिहास रच दिया। 6 अगस्त 1995 को पुणे में जन्मे स्वप्निल कुसाले कृषि पृष्ठभूमि से आते हैं। स्वप्निल ने शूटिंग में अपनी यात्रा 2009 में शुरू की, जब उनके पिता ने उन्हें महाराष्ट्र के क्रीड़ा प्रबोधिनी में दाखिला दिलाया, जो एक प्राथमिक खेल कार्यक्रम है। उसके बाद से स्वप्निल ने पिछड़े मुड़कर कभी नहीं देखा और आज इतिहास रच दिया है।

पीएम मोदी ने दी बधाई

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर स्वप्निल कुसाले को बधाई देते हुए लिखा कि स्वप्निल कुसाले का असाधारण प्रदर्शन! Paris Olympics 2024 में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में कांस्य पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई।

उनका प्रदर्शन विशेष है क्योंकि उन्होंने बहुत अधिक लचीलापन और कौशल दिखाया है। वह इस श्रेणी में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी हैं। हर भारतीय खुशी से भर गया है।

राष्ट्रपति ने भी दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर स्वप्निल कुसाले को हार्दिक बधाई! वह पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन श्रेणी में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। यह पहली बार है कि भारत ने एक ही ओलंपिक खेलों में निशानेबाजी स्पर्धा में तीन पदक जीते हैं।

पूरे निशानेबाजी दल ने भारत को गौरवान्वित किया है। मैं अपने सभी खिलाड़ियों को आगामी आयोजनों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैं कामना करता हूं कि स्वप्निल कुसाले भविष्य में और अधिक पुरस्कार जीतें”।

Exit mobile version