Home स्पोर्ट्स Paris Paralympics 2024 में ईरानी एथलीट सादेघ बेत सयाह के अयोग्य घोषित...

Paris Paralympics 2024 में ईरानी एथलीट सादेघ बेत सयाह के अयोग्य घोषित होने की असली वजह आई सामने, नवदीप ने जीता गोल्ड; जानें डिटेल

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के नाम अभी तक कुल 27 पदक अपने नाम किया है।

0
Paris Paralympics 2024
Paris Paralympics 2024

Paris Paralympics 2024: Paris Paralympics 2024 में भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के नाम अभी तक कुल 27 पदक किए है। बता दें कि बीते दिन यानि 7 सिंतबर को पेरिस पैरालंपिक 2024 कुछ अजीबो- गरीब घटना देखने को मिली। मालूम हो कि पुरूषों का भाला फेंक प्रतियोगिता एफ41 में भारतीय खिलाड़ी नवदीप को सिल्वर की जगह गोल्ड मेडल मिला। वहीं ईरानी खिलाड़ी सादेघ बेत सयाह जो नंबर 1 पर काबिज थे उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। चलिए आपको बताते है इससे पीछे की असली वजह।

भाला फेंक प्रतियोगिता में ईरानी खिलाड़ी अयोग्य घोषित

आपको बता दें कि 7 सितंबर को का भाला फेंक प्रतियोगिता एफ41 में ईरानी एथलीट सादेघ बेत सयाह को Paris Paralympics 2024 में पुरुषों की भाला फेंक के फाइनल में भारी झटका लगा और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। पुरुषों के भाला फेंक के अंतिम दौर के बाद सादेघ ने अपने पांचवें प्रयास में 47.64 मीटर का रिकॉर्ड-तोड़ प्रयास किया और तालिका में शीर्ष पर रहे। हालाँकि, बाद में नियमों का उल्लंघन करने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया और वह स्वर्ण पदक से चूक गए। बता दें कि आतंकवादी संगठन और जिहाद से संबंधित झंडा दिखाने के कारण ईरान एथलीट को अयोग्य घोषित किया गया। जिसके बाद नवदीप को सिल्वर की जगह गोल्ड मिला।

नवदीप को सिल्वर की जगह मिला गोल्ड मेडल

इस घटना के बाद नवदीप जो दूसरे स्थान पर थे। वह पहले स्थान पर आ गए और उन्होंने भारत और अपने लिए गोल्ड मेडल हासिल किया। अपने तीसरे प्रयास में, नवदीप ने 47.32 मीटर के विशाल थ्रो के साथ पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया और शीर्ष स्थान पर पहुंच गए।

Paris Paralympics 2024 में भारत एथलीटों ने रचा इतिहास

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत के पैरा-एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अब तक का अपना बेस्ट परफॉर्मेंस किया। बता दें कि भारत ने भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में जीते गए 19 पदकों के आंकड़े को पहले ही पार कर लिया है। इस बार भारतीय एथलीटों ने 6 स्वर्ण, 9 रजत और 12 कांस्य सहित 27 पदक जीते हैं।

Exit mobile version