Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंParis 2024 Olympic से पहले पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से की मुलाकात,...

Paris 2024 Olympic से पहले पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से की मुलाकात, नीरज चोपड़ा करेंगे भारतीय दल की अगुवाई; जानें डिटेल

Date:

Related stories

India-China Relations: BRICS Summit में PM Modi और Xi Jinping के बीच द्विपक्षीय वार्ता, क्या Pakistan के लिए है खतरे की घंटी?

India-China Relations: रूस के कजान (Kazav) शहर में आयोजित BRICS Summit 2024 में आज का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा है। दरअसल आज भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है।

BRICS vs NATO: PM Modi, Xi Jinping समेत 36 राष्ट्राध्यक्षों की मेजबानी कर रहे Putin, क्या America के लिए चिंता का विषय?

BRICS vs NATO: रूस के 8वें सबसे अधिक आबादी वाले शहर कजान (Kazan) में आज दुनिया के तमाम ताकतर राष्ट्राध्यक्षों का जमावड़ा लगा है। वोल्गा और काजानका नदी के संगम पर स्थित कजान की सुरक्षा व्यवस्था भी चका-चौंध है।

PM Modi के Russia दौरे से पहले भारत-चीन के बीच LAC पर बनी नई सहमति, क्या Xi Jinping से BRICS Summit में हो सकती...

India-China Relations: सोशल मीडिया पर BRICS Summit को लेकर सुर्खियां बननी शुरू हो चुकी हैं। 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस (Russia) के कजान शहर में 22 अक्टूबर से शुरू होगा और 24 अक्टूबर को इसका समापन होगा।

Paris 2024 Olympic: इस बार पेरिस ओलंपिक की शुरूआत 26 जुलाई से हो रही है। मालूम हो कि इस बार ओलंपिक की अगुवाई पेरिस द्वारा किया जा रहा है। गौरतलब है कि पेरिस ओलंपिक में महज कुछ ही दिन बाकी है। इस बार भारत की तरफ से 28 खिलाड़ी पेरिस जाएंगे। सबसे खास बात यह है कि इस बार भारतीय दल को लीड नीरज चोपड़ा करेंगे। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस ओलंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात की और उन्हें गुरूमंत्र दिया।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पेरिस ओलंपिक के लिए जा रहे भारतीय दल के साथ बातचीत के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आप (ओलंपिक के लिए) जाने और जीतने के मूड में हैं और जब आप जीतकर लौटेंगे तो मैं आपका स्वागत करने के मूड में हूं।

मेरी कोशिश है कि खेल जगत से जुड़े हमारे देश के सितारों से मिलता रहूं, नई चीजें सीखता रहूं, उनके प्रयासों को समझता रहूं और एक सरकार के तौर पर व्यवस्था में कुछ बदलाव करना हो, कुछ प्रयास बढ़ाने की जरूरत हो तो मैं काम करता रहता हूं इस दिशा में मैं सभी से सीधा संवाद करने का प्रयास करता हूं”।

खेल के क्षेत्र में भारत का नाम रोशन करेंगे

उन्होंने आगे कहा कि “हम खेलने जा रहे हैं, हम अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए जा रहे हैं। ओलंपिक भी सीखने का एक बहुत बड़ा क्षेत्र है, जो सीखने की भावना के साथ काम करता है, उसके लिए सीखने के कई अवसर हैं। जो लोग शिकायत में रहना चाहते हैं उनके लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है।

हमारे जैसे देशों के लोग वहां जाते हैं, उन्हें कई कठिनाइयों और असुविधाओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन मुझे यकीन है कि उनके दिलों में उनका देश और उनका तिरंगा झंडा है कि इस बार भी आप खेल के क्षेत्र में भारत का नाम रोशन करेंगे”।

मैं आप लोगों का इंतजार करूंगा

इस बार भी हमने खिलाड़ियों की सुविधा के लिए कुछ नया करने की कोशिश की है। हमने वहां भारतीय समुदाय को थोड़ा सक्रिय करने की कोशिश की है ताकि वे और अधिक जुड़ सकें, हमारे खिलाड़ियों के साथ, मैं अपनी तरफ से आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं और मैं आप लोगों का इंतजार करूंगा। मैं कोशिश करूंगा कि 15 अगस्त को जब लाल किले पर कार्यक्रम हो तो आप लोग भी वहां मौजूद रहें।

पीएम मोदी ने पीवी सिंधु से की बातचीत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी और दो बार के ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु के साथ बातचीत की, सिंधु ने कहा कि,

“मैं तीसरी बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही हूं। मैंने 2016 में रजत पदक जीता और 2020 में मैंने कांस्य पदक जीता। मुझे इस साल पदक का रंग बदलने की उम्मीद है, मुझे इस साल एक और पदक की उम्मीद है”।

Latest stories