Tuesday, October 22, 2024
Homeस्पोर्ट्सलेबनान को हरा भारत SAFF Championship football 2023 के फाइनल में पहुंचा,...

लेबनान को हरा भारत SAFF Championship football 2023 के फाइनल में पहुंचा, अगर मुकाबला जीता तो रचेगा इतिहास

Date:

Related stories

CM Bhagwant Mann की मौजूदगी में Mega PTM का आयोजन, School of Eminence में शिक्षा को लेकर सामने आई खास बात

CM Bhagwant Mann: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Mann) की सरकार पंजाब में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी क्रम में आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार की ओर से आज पंजाब (Punjab) के विभिन्न सरकारी स्कूलों (Govt. Schools) में तीसरी अभिवावक-शिक्षक मीटिंग (Mega PTM) का आयोजन किया गया।

Cyclone Dana से निपटेगी Odisha और Mamata Banerjee की बंगाल सरकार! जानें किन प्रमुख जिलों में जारी हुआ हाई अलर्ट?

Cyclone Dana: पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Odisha) राज्य के तटीय इलाकों के लिए आगामी दिन बेहद चुनौती भरे हो सकते हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को चक्रवाती तूफान 'दाना' (Cyclone Dana) पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकरा सकता है।

SAFF Championship 2023:भारतीय फुटबॉल टीम ने धड़कन रोक देने वाले मैच में आखिरकार लेबनान को हराकर सैफ चैंपियनशिप फुटबॉल के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। बेंगलुरु के श्री कांतिरावा स्टेडियम में खेले गए मैच में  भारत ने लेबनानी टीम को धूल चटाते हुए फाइनल का टिकट कटा लिया। अब फाइनल में भारत कि भिड़ंत लेबनान की फुटबॉल टीम से होगा।

पेनल्टी शूटआउट में हुआ फैसला

भारत और लेबनान के बीच खेले गए सैफ चैंपियनशिप के सेमीफइनल का परिणाम पेनल्टी शूटआउट में  निकला। 90 मिनट तक मुकाबला बराबरी रहने के बाद दोनों टीमों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया जिसमे फैसला नहीं निकल पाया। पेनल्टी शूटआउट में भारत ने लेबनान कि टीम को 4-2 से पराजित कर दिया। टीम के लिए पेनल्टी शूटआउट का सबसे पहला गोल सुनील छेत्री ने दागा। उसके बाद लेबनान के हसन माटुक के द्वारा प्रयास किया गया पर कोई गोल नहीं हो सका। इसके बाद आये भारत के अनवर अली ने गोल कर टीम को 2-0 से आगे कर दिया। लेबनान के वालिद ने गोल कर स्कोर 2-1 कर दिया। भारत के महेश सिंह ने गोल को गोलपोस्ट में भेजकर भारत को 3-1 से आगे कर दिया।। इसके बाद लेबनान के मोहम्मद सादिक ने अपनी टीम के लिए गोल करते हुए स्कोर 3-2 कर दिया। इसके बाद लेबनान की ओर से कोई गोल नहीं हो सका और साँसे रोक देने वाले इस मैच में उदांता सिंह ने गोल कर भारत को फाइनल में पहुंचा दिया।

ये भी पढ़ें:CWC Qualifiers 2023:वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम हुई उलटफेर की शिकार ,स्कॉटलैंड के हाथों हारकर विश्व कप खेलने का सपना हुआ चकनाचूर

भारत 11 वीं बार फाइनल में

भारतीय टीम का यह 11वां फाइनल है। इससे पहले पिछले सभी एडिशन के फाइनल में भारतीय टीम पहुँच चुकी है जहाँ उसे 3 बार हार का सामना करना पड़ा है। हालाँकि कुल 8 बार भारतीय टीम चैंपियन रही है। आखिरी बार भारत ने नेपाल की टीम को हराकर सैफ कप का खिताब अपने नाम किया था। आपको बता दें कि सैफ चैंपियनशिप  का आयोजन साउथ एशियाई फुटबॉल फेडरेशन के द्वारा किया जाता है। सैफ चैंपियनशिप 2023 में  कुल आठ टीमें भाग ले रही हैं जिसमें भारत ने फाइनल में जगह बना ली है।

ये भी पढ़ें:Grand Vitara और MG Aster की मार्केट छीनने जल्द आ रही है Hyundai Creta Facelift! धांसू पावरट्रेन के साथ दे सकती है दस्तक

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories