Home स्पोर्ट्स लेबनान को हरा भारत SAFF Championship football 2023 के फाइनल में पहुंचा,...

लेबनान को हरा भारत SAFF Championship football 2023 के फाइनल में पहुंचा, अगर मुकाबला जीता तो रचेगा इतिहास

saff championship
saff championship

SAFF Championship 2023:भारतीय फुटबॉल टीम ने धड़कन रोक देने वाले मैच में आखिरकार लेबनान को हराकर सैफ चैंपियनशिप फुटबॉल के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। बेंगलुरु के श्री कांतिरावा स्टेडियम में खेले गए मैच में  भारत ने लेबनानी टीम को धूल चटाते हुए फाइनल का टिकट कटा लिया। अब फाइनल में भारत कि भिड़ंत लेबनान की फुटबॉल टीम से होगा।

पेनल्टी शूटआउट में हुआ फैसला

भारत और लेबनान के बीच खेले गए सैफ चैंपियनशिप के सेमीफइनल का परिणाम पेनल्टी शूटआउट में  निकला। 90 मिनट तक मुकाबला बराबरी रहने के बाद दोनों टीमों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया जिसमे फैसला नहीं निकल पाया। पेनल्टी शूटआउट में भारत ने लेबनान कि टीम को 4-2 से पराजित कर दिया। टीम के लिए पेनल्टी शूटआउट का सबसे पहला गोल सुनील छेत्री ने दागा। उसके बाद लेबनान के हसन माटुक के द्वारा प्रयास किया गया पर कोई गोल नहीं हो सका। इसके बाद आये भारत के अनवर अली ने गोल कर टीम को 2-0 से आगे कर दिया। लेबनान के वालिद ने गोल कर स्कोर 2-1 कर दिया। भारत के महेश सिंह ने गोल को गोलपोस्ट में भेजकर भारत को 3-1 से आगे कर दिया।। इसके बाद लेबनान के मोहम्मद सादिक ने अपनी टीम के लिए गोल करते हुए स्कोर 3-2 कर दिया। इसके बाद लेबनान की ओर से कोई गोल नहीं हो सका और साँसे रोक देने वाले इस मैच में उदांता सिंह ने गोल कर भारत को फाइनल में पहुंचा दिया।

ये भी पढ़ें:CWC Qualifiers 2023:वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम हुई उलटफेर की शिकार ,स्कॉटलैंड के हाथों हारकर विश्व कप खेलने का सपना हुआ चकनाचूर

भारत 11 वीं बार फाइनल में

भारतीय टीम का यह 11वां फाइनल है। इससे पहले पिछले सभी एडिशन के फाइनल में भारतीय टीम पहुँच चुकी है जहाँ उसे 3 बार हार का सामना करना पड़ा है। हालाँकि कुल 8 बार भारतीय टीम चैंपियन रही है। आखिरी बार भारत ने नेपाल की टीम को हराकर सैफ कप का खिताब अपने नाम किया था। आपको बता दें कि सैफ चैंपियनशिप  का आयोजन साउथ एशियाई फुटबॉल फेडरेशन के द्वारा किया जाता है। सैफ चैंपियनशिप 2023 में  कुल आठ टीमें भाग ले रही हैं जिसमें भारत ने फाइनल में जगह बना ली है।

ये भी पढ़ें:Grand Vitara और MG Aster की मार्केट छीनने जल्द आ रही है Hyundai Creta Facelift! धांसू पावरट्रेन के साथ दे सकती है दस्तक

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version