Home स्पोर्ट्स The Ashes: पांचवे टेस्ट में बॉल बदलने के विवाद पर Dukes करेगा...

The Ashes: पांचवे टेस्ट में बॉल बदलने के विवाद पर Dukes करेगा जांच, रिपोर्ट

The Ashes: साल 2023 का एशेज काफी शानदार रहा। दोनों टीमों ने एक दूसरे को पूरी सीरीज में कड़ी टक्कर दी। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच यह सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्म हुई। ओवल के मैदान पर खेला गया 5वां टेस्ट मैच कई कारणों की वजह से चर्चा में बना हुआ है। मैच की चौथी पारी में बदली गयी गेंद पर विवाद के बीच अब जांच होगी कि इस्तेमाल की गई गेंद कितनी पुरानी थी।

नहीं थम रहा बदली गई गेंद पर विवाद

ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड के बीच खेले गए ओवल के मैदान पर पांचवे टेस्ट मैच में बॉल बदलने पर विवाद खत्म नहीं हो रहा। अब इस बीच जानकारी सामने आ रही है कि Dukes क्रिकेट बॉल के मालिक दिलीप जजोदिया ने बोलबदले जाने पर इंटरवल इन्वेस्टीगेशन करवाने का फैसला किया है। यह जानकारी की खबर ऐसे समय पर सामने आ रही है जब बदली गई गेंद को 5 साल पुराना बताया जा रहा है। जांच के द्वारा यह सामने आएगा कि गेंद मैच में इस्तेमाल होने योग्य थी या नहीं।

बदली गई गेंद को लेकर कई अफवाहें फैल रही हैं। इस बीच जांच से स्पष्ट होने की उम्मीद है। इस गेंद की इतनी बात इसलिए की जा रही है क्योंकि बॉल बदले जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी लड़खड़ा गई थी। पारी के 36 वें ओवर में अंपायरों ने गेंद बदलने का फैसला किया। इस गेंद को बदलने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने धड़ाधड़ विकेट खोने शुरू कर दिए। कहा जा रहा है कि यह फैसला मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। इस पूरे विवाद पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने जमकर अंपायरों के फैसले पर आलोचना की।

ICC ने खारिज किया किया था गेंद खराब होने का आरोप

इस पूरे मामले में ICC ने अंपायरों द्वारा गेंद बदले जाने के फैसले पर किस भी तरह टिप्पणी करने से इंकार कर दिया था। ICC ने कहा था कि मैच शुरू होने से पहले ही सभी गेंदों को चुन लिया जाता है। ऐसे जब अंपायरों द्वारा गेंद को बदलने का फैसला लिया जाता है तो वह मैच की परिस्तिथि के मुताबिक़ लिया जाता है।

Exit mobile version