Home स्पोर्ट्स इस एथलीट ने अपनी ओर खींचा Anand Mahindra का ध्यान; क्या दिला...

इस एथलीट ने अपनी ओर खींचा Anand Mahindra का ध्यान; क्या दिला पाएगा भारत को नई उम्मीद की किरण?

Anand Mahindra: भारतीय व्यापारी और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन अक्सर अपने सोशल मीडिया पर खेलों को प्रोमोट करने पर जोर देते रहतें हैं।

Anand Mahindra and Parvej Khan
Anand Mahindra and Parvej Khan

Anand Mahindra: भारतीय व्यापारी और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन Anand Mahindra अक्सर अपने सोशल मीडिया पर खेलों को प्रोमोट करने पर जोर देते रहतें हैं। इसी कड़ी में एक एथलीट ने उनका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, जो एक रनर है।

आपको बता दें, भारतीय रनर का नाम ‘Parvej Khan’ है और एथलीट के अंदर ऐसी ऊर्जा है जो बड़े-बड़े एथलीट्स को पछाड़ दे रहा है। यह भारतीय रनर मात्र 19 साल के है और साउथ इस्टर्न कंफेरेंस में अपनी जगह पक्की कर ली है।

कौन है एथलीट Parvej Khan?

एक मिडिल क्लास फैमिली से आने वाले Parvej Khan का जन्म हरियाणा के मेवात में हुआ था और उनके पिता एक किसान हैं। Parvej रनिंग में अपने किशोर अवस्था में हीं कई युवाओं को मात दे देते थे। उसके बाद 13 साल की उम्र में वह किसी के कहने पर दिल्ली ट्रेनिंग के लिए आ गए।

खान ने एक बार इंटरव्यू में कहा था, “किसी ने मुझे बताया कि दिल्ली में एक बड़ा स्टेडियम है जहां मैं सिंथेटिक ट्रैक पर और सही कोच के साथ ट्रेनिंग कर सकता हूं। मैंने अपने माता-पिता को बताया, बस ली और दिल्ली आ गया। मेरे एक चाचा थे जो दिल्ली में टैक्सी चलाते थे इसलिए मैं उनके साथ रहा और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू कर दिया।”

U-16 में जीता था गोल्ड

आपको बता दें, युवा रनर ने U-16 नेशनलल्स में 800 मीटर में गोल्ड जीता था और खेलो इंडिया गेम्स 2020 के U-18 में कांस्य पदक अपने नाम किया था। हालाँकि, खान के करियर ने वास्तव में तब बड़ा बदलाव आया जब उन्होंने 2022 के गांधीनगर में हुए राष्ट्रीय खेलों में 1500 मीटर कैटेगरी में 3.40.89 मिनट का समय लेकर गोल्ड अपने नाम कर लिया।

Parvej के लिए शानदार रहा है यह सीजन

Parvej Khan के लिए अब यह सीजन काफी शानदार रहा है। क्योंकि उन्होंने सेक चैम्पियनशिप के 1500 मीटर और 800 मीटर के फाइनल में प्रवेश पा लिया है। और, इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट में वह अपना रिकॉर्ड तोड़ते नज़र आ सकते हैं।

सेक चैम्पियनशिप के सेमी फाइनल टूर्नामेंट की वीडियो हीं काफी वायरल हो रही है, जिसे बिजनेस टायकून Anand Mahindra ने देखा और उनके प्रतिभा को सराहा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version