Home स्पोर्ट्स Asian Games 2023 : इस महिला शूटर ने दोहराया इतिहास, मेडल जीत...

Asian Games 2023 : इस महिला शूटर ने दोहराया इतिहास, मेडल जीत परिवार की परंपरा को बढ़ाया आगे

0

Asian Games 2023 : 19 वें एशियाई गेम्स चीन में खेले जा रहे हैं। भारत के खिलाड़ी हर दिन मेडल जीत भारत का मान बढ़ा रहे हैं। एशियाई गेम्स के 8 वें दिन भारत की महिला टीम ने ट्रैप शूटिंग में सिल्वर मैडल जीता। जब शूटिंग की बात की जाती है तो ओलंपिक्स कॉउन्सिल ऑफ़ एशिया के प्रेसीडेंट रणधीर सिंह को जरूर याद किया जाता है। रणधीर सिंह ने ट्रैप शूटिंग में साल 1978 और 1982 एशियाई गेम्स में भारत को गोल्ड और ब्रोंज जिताया था।

तो जब भारत ने रविवार को ट्रैप शूटिंग में ब्रोंज मैडल जीता, रणधीर सिंह में उसे बहुत ध्यान से देखा। उन्होंने उस मैच में बेहद दिलचप्सी दिखाई सिर्फ इसलिए नहीं क्योंकि वह खुद ट्रैप प्लेयर रह चुके हैं बल्कि 19 वें एशियाई गेम्स में उनकी बेटी राजेश्वरी कुमारी महिला ट्रैप शूटिंग टीम का हिस्सा थी।

रणधीर सिंह की बेटी राजेश्वरी कुमारी ना केवल टीम का हिस्सा थी बल्कि उन्होंने एशियाई गेम्स में रजत पदक भी हासिल किया और अपने परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाया।

रणधीर सिंह ने साल 1982 में हुए एशियाई गेम्स में मेंस शूटिंग ट्रैप में सिल्वर मैडल जीता था। तब उनके पिता राजा भलेंद्र सिंह ओलपिक्स कॉउन्सिल ऑफ़ एशिया का हिस्सा थे। अब जब राजेश्वरी ने मैडल जीता है तब उनके पिता यानी रणधीर सिंह भी ओलंपिक्स कॉउन्सिल ऑफ़ एशिया का हिस्सा हैं। अब राजेश्वरी ने मेडल जीता तब उनके पिता स्टैंड में ही मौजूद थे।

राजेश्वरी के पिता ने कहा आज इतिहास दोहराया गया

अपनी बेटी राजेश्वरी कुमारी की एशियाई गेम्स में जीत के बाद रणधीर सिंह ने ख़ुशी ज़ाहिर की। उन्होंने कहा ,” यह मेरे मिले बहुत गर्व का अवसर है, मैंने 1982 एशियाई गेम्स में मेडल जीता। आज इतिहास ने खुद को दोहराया है।”

एशियाई गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन

Asian Games 2023 की शुरुआत से ही भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है। भारत ने दिन शुरुआत में गोल्फ में सिल्वर जीता। फिर महिला ट्रैप शूटिंग में सिल्वर। भारत का दिन का पहला गोल्ड मेंस ट्रैप शूटिंग में आया। इतना ही नहीं भारत ने एशियन गेम्स 2023 में अपना पहला एथलेटिक्स मेडल भी जीता। अविनाश सांबले ने भारत को स्टेपल चेज में गोल्ड जिताया। फिर तजिंदर पाल सिंह तूर ने शॉट पुट में भारत को दिन का तीसरा गोल्ड जिताया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version