Home ख़ास खबरें Vinesh Phogat ने रेसलिंग से लिया संन्यास! भारतीय महिला कुश्ती के लिए...

Vinesh Phogat ने रेसलिंग से लिया संन्यास! भारतीय महिला कुश्ती के लिए आगे क्या? जानें पूरी डिटेल

Vinesh Phogat: बीते दिन जो पेरिस ओलंपिक 2024 में हुआ उसे पूरी दुनिया ने देखा, पूरे भारतवासियों के लिए यह बहुत ही दुखद खबर थी।

0
Vinesh Phogat
Vinesh Phogat

Vinesh Phogat: बीते दिन जो पेरिस ओलंपिक 2024 में हुआ उसे पूरी दुनिया ने देखा, पूरे भारतवासियों के लिए यह बहुत ही दुखद खबर थी। मालूम हो कि विनेश फोगाट 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल मुकाबले में पहुंच गई थी। हालांकि बीते दिन यानि 7 अगस्त को ओलंपिक संघ ने विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबला खेलने से अयोग्य घोषित कर दिया था। भारत ने इसका कड़ा विरोध किया था। इसी बीच विनेश फोगाट ने बड़ा फैसला लेते हुए कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। बड़े ही दुखी मन से उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इसकी जानकारी दी।

Vinesh Phogat ने किया भावुक पोस्ट

विनेश फोगाट ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “माँ कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ़ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज़्यादा ताक़त नहीं रही अब।

अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी”। मालूम हो कि महज 100 ग्राम से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इसकी जानकारी रखने वाले कई विशेषज्ञों का कहना था कि अगर वजन 50 ग्राम या 100 ग्राम अधिक हो भी जाता है तो भी खिलाड़ियों को खेलना का मौका दिया जाता है।

भारतीय महिला कुश्ती के लिए आगे क्या?

विनेश फोगाट के संन्यास लेने के बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे है। सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि अब कुश्ती में आगे भारत महिला की अगुवाई कौन करेगा। माना जा रहा है कि आने वाले समय में गीतिका जाखड़, साक्षी मलिक, दिव्या काकरन के अलावा भी कई अन्य महिला कुश्ती खिलाड़ी मौजूद है जो भविष्य में भारत का नाम रोशन करेंगी। वहीं कई लोगों का मानना है कि अभी विनेश फोगाट को संन्यास नहीं लेना चाहिए था।

बजरंग पुनिया ने विनेश के समर्थन में किया पोस्ट

बता दें कि बजरंग पुनिया ने विनेश फोगाट के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि

“विनेश आप हारी नही हराया गया हैं, हमारे लिए सदैव आप विजेता ही रहेगी आप भारत की बेटी के साथ साथ भारत का अभिमान भी हो”। गौरतलब है कि बीते दिन विनेश के अयोग्य घोषित होने के बाद भी बजरंग पुनिया ने अपने सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी।

Exit mobile version