Home स्पोर्ट्स Wimbledon में ये बाज करता है कोर्ट की देखरेख ,खासियत जानकर आप...

Wimbledon में ये बाज करता है कोर्ट की देखरेख ,खासियत जानकर आप भी हो जायेंगे फैन

WIMBLEDON
WIMBLEDON

Wimbledon 2023 :विंबलडन टेनिस को भला कौन नहीं जानता। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में से एक विंबलडन में कोर्ट की सुरक्षा एक बाज को सौंपी गयी है । यह पढ़ने में थोड़ा अटपटा जरूर लग रहा होगा पर ये सत्य है। विंबलडन टेनिस को हर साल जून-जुलाई के महीने में आयोजित किया जाता है।

कौन है यह बाज ?

विंबलडन टेनिस को ग्रास कोर्ट पर खेला जाता है। ऐसे में कभी-कभी काफी संख्या में कबूतर कोर्ट को नुकसान पहुंचाने आ जाते हैं। इसलिए इसकी देख-रेख का सारा जिम्मा एक बाज को दिया गया है,जिसका नाम रूफस है। रूफस आसमान में उड़ते हुए कबूतरों को कोर्ट पर आने से बचाता है। यह पूरे दिन आसमान में उड़ते रहता है ताकि कोई कबूतर कोर्ट पर धावा न बोल दे। रूफस को बचपन से ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस और क्रोकेट क्लब ने संयुक्त रूप से पाला है। रूफस लगभग 15 सालों से यह काम करते आ रहा है। इससे पहले यह काम हामिश नाम का बाज करता था।

दुनिया की सबसे पुरानी ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता

विंबलडन दुनिया की सबसे पुरानी ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता है। यह एकमात्र ऐसी ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता है जिसे ग्रास कोर्ट पर खेला जाता है ।यह टूर्नामेंट 1877 से खेला जा रहा है।

ये भी पढ़ें:WORLD CUP 2023:भारत आने को लेकर क्यों डर रहा PCB अपने ही सरकार पर दाग दिए तीन सवाल

कई भारतीय खिलाड़ी भी मचा चुके हैं धमाल

विंबलडन में कई भारतीय खिलाड़ियों ने जीत हासिल की है। इसमें लिएंडर पेस-महेश भूपति और सानिया मिर्ज़ा का नाम शामिल है। आखिरी बार सानिया मिर्ज़ा ने मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर विंबलडन में महिला युगल का खिताब जीता था। लिएंडर पेस ने महेश भूपति के साथ मिलकर यहाँ 1999 में पुरुष युगल का खिताब जीता था। विंबलडन को हर साल लंदन में आयोजित किया जाता है। गौरतलब है कि एक साल में कुल चार ग्रैंडस्लैम होते हैं,जिनमें से दो ग्रैंडस्लैम यानि ऑस्ट्रेलियाई ओपन और यूएस ओपन को हार्ड कोर्ट पर, फ्रेंच ओपन को क्ले कोर्ट पर और विंबलडन को ग्रास कोर्ट पर खेला जाता है।

ये भी पढ़ें:The Crew: करीना-तब्बू और कृति की जोड़ी एकता की फिल्म में मचाएंगी धमाल, रिलीज डेट जानकर एक्साइटेड हुए फैंस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version