Home टेक AC Maintenance Tips: क्या बढ़ती गर्मी में आपके AC में भी लग...

AC Maintenance Tips: क्या बढ़ती गर्मी में आपके AC में भी लग सकती हैं आग? जानें बचाव के आसान उपाय

AC Maintenance Tips: गर्मी के मौसम में एसी में आग अकसर लग जाती है। इसलिए सतर्क रहें।

0
AC Maintenance Tips
AC Maintenance Tips

AC Maintenance Tips: गर्मी का मौसम शुरु हो चुका है। हर तरफ से आग लगने की खबरें सामने आ रही हैं। कार, स्कूटर के बाद अब लोगों के घरों सहित काम की जगह पर भी आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। जिसकी वजह से लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है। जिस गर्मी से बचने के लिए आप AC लगा रहे हैं और इसकी बर्फीली हवा का मजा ले रहे हैं। ये एयर कंडीशनर भी पल में आग का गोला बन सकता है और आग पकड़ सकता है। जिसकी वजह से आपके घर में भी आग सकती है। गर्मी के मौसम में एसी में आग लगने की घटनाएं बेहद सामान्य हैंं। इसके पीछे के कारण भी हैं। जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए और समय रहते हुए सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि जरा सी लापरवाही बड़ा हादसा करा सकती है।

रेगुलर सर्विस कराएं

एसी में आग लगने का कारण रेगुलर सर्विस ना कराना भी हो सकता है। अगर आपने एसी ऐसे ही लगाकर छोड़ दी है और इसकी देख-रेख नहीं कर रहे हैं तो एयर कंडीशनर के पार्ट्स में धूल जमा हो सकती ही। जिसकी वजह से एसी हीट हो जाता है और आग पकड़ सकता है। इसीलिए एसी की सर्विस यूज के 600 घंटे बाद करा लेनी चाहिए।

फ्लेमेबल मटेरियल दूर रखें

एसी भले ही सामने से ठंडी हवा देता हो लेकिन ये पीछे से काफी गर्म हवा फेंकता है। अगर आपने इसके आस-पास कुछ ऐसी चीजें रखी हुई हैं जो कि, आग बहुत ही जल्दी पकड़ती हैं तो भीषण गर्मी में एसी से आग लगने के चांस बढ़ सकते हैं।

नकली पार्ट्स ना लगवाएं

कई बार एसी खराब होने पर कुछ लोग इसमें नकली पार्ट्स लगवा लेते हैं। जिसकी वजह से बढ़ती गर्मी की वजह से इनके पार्ट्स में स्पार्किंग हो सकती है और आग लग सकती है। इसलिए एसी में कभी भी नकली पार्ट्स ना डलवाएं।

टर्बो मोड ऑफ  कर देना

एसी लगातार चलता है तो इसमें आग लगने के चांस काफी ज्यादा बढ़ सकते हैं। इसलिए जहां तक हो सके अगर कमरा ठंडा हो जाए तो टर्बो मोड ऑफ कर देना चााहिए। इससे एसी की नॉर्मल स्पीड हो जाएगी और आग लगने के खतरे कम हो जाएंगे।

लीकेज की बदबू

अगर एसी चलाते ही कमरे में अजीब सी बदबू आना शुरु हो जाए तो तकनीशियन को बुलाकर जरुर चेक कराना चाहिए। इसका एक कारण एसी की गैस लीकेज हो सकता है। जिसकी वजह से इसमें आग लग सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version