Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंAditya-L1: सोलर मिशन आदित्य-एल1 को लेकर ये है ISRO का प्लान, जानें...

Aditya-L1: सोलर मिशन आदित्य-एल1 को लेकर ये है ISRO का प्लान, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

भारत के सूर्य मिशन का हर दिन नया कीर्तिमान! Aditya L1 ने तय कर ली इतने लाख KM की दूरी; अब जल्‍द ही इस...

Aditya L1 Mission: भारत के सौर्य मिशन आदित्य एल1 को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बड़ा अपडेट दिया है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने इस संबंध में कहा है कि यान तेजी से अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है।

Aditya-L1 मिशन को लेकर ISRO ने दिया बड़ा अपडेट, अब अपने इस लक्ष्य की ओर बढ़ रहा यान; जानें पूरी डिटेल

Aditya-L1 Mission: भारत के सोलर मिशन आदित्य-एल1 को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा है कि सौर्य मिशन के लिए संचालित किया गया यह यान ठीक से काम कर रहा है।

Aditya-L1: बीते दिनों की बात है जब भारत ने चन्द्रमा के सतह पर अपने अंतरिक्ष यान की लैंडिंग सफलता पूर्वक कराई थी। 23 अगस्त का वो ऐतिहासिक क्षण सभी भारतवासियों के लिए गर्व का पल था और इसको लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और मिशन चंद्रयान-3 में शामिल सभी वैज्ञानिकों की जमकर सराहना हुई थी। अब इसी कड़ी में खबर है कि भारत के वैज्ञानिकों ने सोलर मिशन Aditya-L1 के लिए पीएसएलवी एक्सएल (PSLV-XL) रॉकेट के लॉन्चिंग की तैयारी कर ली है। इसके लिए इसे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसएचएआर) तक पहुंचा दिया गया है। ISRO इस मिशन Aditya-L1 को 2 सितंबर को लॉन्च कर सकता है।

सोलर मिशन Aditya-L1 से जुड़ी ये जानकारी सामने आई

बता दें कि भारतीय ताराभौतिकी संस्थान (IIA) ने अपने हैंडल से इस संदर्भ में जानकारी दी है कि ISRO ने पीएसएलवी एक्सएल (PSLV-XL) रॉकेट को मिशन Aditya-L1 के लिए श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र एसएचएआर तक पहुंचा दिया है। दी गई जानकारी के मुताबिक इसरो इसे 2 सितंबर को लॉन्च कर सकता है। भारतीय ताराभौतिकी संस्थान (IIA) ने कहा है कि इसे लॉन्च पैड तक पहुंचा दिया गया है और आगामी 2 सितंबर को 11 बजकर 50 मिनट पर लॉन्च करने की तैयारी जारी है।

क्या है सोलर मिशन Aditya-L1

बता दें कि मिशन Aditya-L1 का आशय चन्द्रमा के बाद अब सूर्य के बारे में जानकारी हासिल करना है। ISRO चन्द्रयान-3 की सफलता के बाद अब सूर्य के बारे में भी अध्यनन करने को प्रयासरत है और कोशिश में है कि इस विषय में जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाए। इस मिशन के तहत सूर्य के बाहरी सतह का ऑब्जर्वेशन करने का प्लान है।

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद बुलंद हैं हौसले

बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के नेतृत्व में हुए चन्द्रयान-3 मिशन की सफलता के बाद वैज्ञानिकों के हौसले बुलंद हैं। ISRO ने चन्द्रयान-3 की अपार सफलता पर देश के विभिन्न हिस्सों से लोगों का दिल जीता और उनकी ओर से खूब शुभकामनाएं पाई थी। 23 अगस्त शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चन्द्रमा के सतह पर चन्द्रयान-3 के लैंडिंग के बाद पूरे भारतीयों ने ISRO को सराहा था। अब इसी कड़ी में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की कोशिश है कि सूर्य के बारे में अध्यनन कर चीजों को समझा जाए और उचित संभावनाओं की तलाश की जाए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories