Tuesday, October 22, 2024
HomeटेकAI आपकी जॉब को बना देगा महत्वहीन? करियर में जमे रहने के...

AI आपकी जॉब को बना देगा महत्वहीन? करियर में जमे रहने के लिए आप इन 5 टिप्स को अभी से रट लें

Date:

Related stories

Uttarakhand News: AI टेक्नोलॉजी को विकसित करने का रोड मैप तैयार, जानें मिशन को लेकर धामी सरकार की खास प्लानिंग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में चल रही बीजेपी सरकार ने राज्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। इसी क्रम में आज सीएम कैंप कार्यालय स्थित मुख्य सेवक सदन में AI पर आधारित एक सेमिनार का आयोजन किया गया है।

AI: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई (AI) काफी तेजी से विकास कर रहा है। एआई जिस तेजी से हर सेक्टर में अपनी पकड़ बना रहा है। ऐसे में नौकरीपेशा करने वाले लोगों के बीच ये डर पैदा हो गया है कि क्या आने वाले कुछ सालों में उनकी नौकरी किसी काम की नहीं रह जाएगी। ये तो आप जानते ही होंगे कि एआई ने बीते कुछ सालों में काफी आगे बढ़ चुका है। ऐसे में लोगों को अलर्ट मोड में आने की जरूरत है। एआई अपने साथ नई तकनीक और नई प्रथाएं लेकर भी आ रहा है। ऐसे में क्या एआई का प्रभाव इंसानों की नौकरियों को गैरजरूरी बना देगा, देखें डिटेल।

एआई अपना विकास जारी रखेगा। ऐसे में इसके विकास से डरने की बजाय लोगों को इसकी नई तकनीक से कुछ नया सीखने और उसे अपने सेक्टर में अमल में लाना होगा। इसके लिए आपको यहां बताई गई 5 बातों का खास ध्यान रखना होगा।

जिंदगीभर सीखने की चाह रखें

लगातार नई-नई तकनीक बाजारों में आ रही हैं। ऐसे में आपको इन तकनीक के साथ अपने कौशल में भी इजाफा करना होगा। आप इन नई तकनीकों की मदद से कुछ न कुछ लगातार सीखते रहे। इससे आपको पूरी जिंदगी कभी भी नौकरी जाने या अपने बिजनेस के बंद होने का डर नहीं रहेगा।

सॉफ्ट स्किल सीखने पर दें अधिक जोर

एआई भले ही लगातार विकसित होता जा रहा है। मगर अभी भी एआई संचालित करने के लिए इंसानों की जरूरत है। ऐसे में अभी एआई के सामने भी लंबी चुनौती है। एआई चलाने के लिए अभी भी मानवीय दिमाग की जरूरत है। एआई के पास अभी भी कम्युनिकेशन कौशल, इमोशनल इंटरपर्सनल स्किल, सांस्कृतिक स्किल और क्रिएटिविटी की कमी है। इसी वजह से इंसान अभी भी एआई से आगे हैं। ऐसे में प्रोफेशनल्स को सॉफ्ट स्किल पर अधिक जोर देना चाहिए।

थोड़े और स्मार्ट बनें

दुनिया में लगातार हो रही तकनीकी वृद्दि और कोविड-19 जैसी महामारी ने ये बता दिया है कि भविष्य कई सारी अप्रत्याक्षित चीजों से भरा हुआ है। ऐसे में किसी भी प्रोफेशनल को तकनीक के साथ तालमेल बैठाने के लिए और अपने आप को कई नई स्किल सीखने के लिए ओपन रखना जरूरी है। ताकि भविष्य में आपको किसी नई प्रगति से अधिक परेशानी न हो।

रिलेशन बनाएं और अपने नेटवर्क का फायदा उठाएं

दुनियाभर में प्रशासन, संचालन, भर्ती आदि के कार्य कुछ हद तक तकनीक के इस्तेमाल द्वारा पूरे किए जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको अच्छे रिलेशन बनाने पर भी ध्यान देना चाहिए। एक अच्छा नेटवर्क किसी भी नए आइडिया या फिर काम की तलाश को आसान बना देता है। साथ ही आपको इंडस्ट्री की लेटेस्ट अपडेट भी मिलती रहती है।

AI पावर्ड एजुकेशन का फायदा उठाएं

एआई से डरने की बजाय आपको उसे अपना फ्रैंड बना लेना चाहिए। एआई उन लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है, जो अपने सेक्टर में आगे बढ़ने के लिए कुछ नए आइडिया खोज रहे थे। आप भी एआई की मदद से नई स्किल या फिर कुछ नई तकनीक सीख सकते हैं। ऐसा करने से आपको आने वाले समय में अपनी नौकरी जाने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories