Thursday, October 24, 2024
HomeटेकAir Purifier खरीदते वक्त इन खास चीजों का रखें ख्याल, एक भी...

Air Purifier खरीदते वक्त इन खास चीजों का रखें ख्याल, एक भी मिस्टेक से हो सकता है बड़ा नुकसान

Date:

Related stories

जहरीली हवा से बचना है तो Samsung के Portable Room Air Purifier को सस्ते में आज ही लाएं घर, यहां मिल रहा धाकड़ ऑफर

आज के समय में शहरों में प्रदूषण स्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में आप Samsung Portable Room Air Purifier खरीद सकते हैं। ये एयर प्यूरिफायर आपके कमरे को प्रदूषण से दूर रखता है।

Air Purifier: उत्तर भारत के कई इलाकों में पॉल्यूशन की वजह से लोग परेशान हो रहे हैं, खासतौर से इसकी वजह से दिल्ली एनसीआर का इलाका ज्यादा प्रभावित है। ऐसे में इसने बचने के लिए कुछ जरूरी चीजें हैं। जो हमें ध्यान में रखनी चाहिए। हम यहां आपको कुछ ऐसे चीजें बताने वाले हैं, जो नया एयर प्यूरीफायर खरीदते समय आपके बहुत काम आएंगी और आप अपने लिए बेहतर एयर प्यूरीफायर (Air purifier) की खरीद कर पाएंगे।

कमरे के साइज का रखें विशेष ध्यान

मार्केट में मिलने वाले एयर प्यूरीफायर अलग-अलग साइज और एरिया कवर करने के हिसाब से आते हैं। ऐसे में आपको इसकी खरीददारी करने से पहले रूम के साइज का खास ख्याल रखना है। अगर आप बड़े कमरे के लिए छोटे साइज का एयर प्यूरिफायर खरीद लेंगे तो इससे कोई फायदा नहीं होने वाला है। इसलिए कमरे के हिसाब से ही एयर प्यूरिफायर खरीदें।

एयर क्वालिटी कैसी है, चैक करें

जिस भी एयर प्यूरिफायर में आप पैसे खर्च कर रहे हैं। उसको हर पैमाने पर परख लें क्योंकि आजकल बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं, जो कम दाम में क्वालिटी से समझौता कर लेती हैं और कम कीमत होने के कारण लोग भी इनकी खरीददारी कर लेते हैं। ऐसे में आपको खरीददारी करने से पहले चैक कर लेना है कि क्या वाकई वह एफिशियंट एयर निकाल रहा है या नहीं।

CADR Rating जरूर चैक करें

CADR मतलब क्लीन एयर डिलीवरी रेट होता है। यह एयर प्यूरीफायर को दिया जाता है। इससे पता लगाया जाता है कि एयर प्यूरिफायर एक घंटे में कितनी क्लीन और फास्ट एयर निकाल रहा है। ये रेटिंग जितनी अच्छी होती है उतना ही बेहतर माना जाता है।

HEPA filter भी देखना जरूरी

हर एक एयर प्यूरिफायर में HEPA filter लगा होता है। यही फिल्टर होता है जो एयर में से धूल के छोटे-छोटे पार्टिकल्स को खत्म करने का काम करता है। यह फिल्टर जितना बेहतर तरीके से काम करेगा, उतनी ही शुद्ध हवा मिलती है और खासतौर से जिनके घर में अस्थमा के रोगी हैं। उनको तो इस फिल्टर की क्वालिटी जरूर चैक करनी चाहिए।

मेंटेनेंस और फिल्टर रिप्लेसमेंट

किसी चीज को लेने से पहले हमें उसकी मेंटेनेंस और फिल्टर रिप्लेसमेंट पॉलिसी को भी देख लेना चाहिए क्योंकि जब आप इसका इसका बेहतर तरीके से मेंटेनेंस नहीं कर पाएंगे तो यह अच्छा काम नहीं करेगा और इसका मेंटेनेंस तभी हो पाएगा जब ये बजट में होगा। इसलिए इसके मेंटेनेंस खर्च को आपको जरूर देख लेना है।

वारंटी और कस्टमर सपोर्ट

आखिर में ये भी देख लें कि जिस एयर प्यूरिफायर को आप घर लाने की सोच रहे हैं। उस पर कितनी वारंटी मिल रही है और उसका कस्टमर सपोर्ट कैसा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories