Home ख़ास खबरें Airtel Data Breach: हैकर्स ने 375 मिलियन एयरटेल यूजर्स के डेटा लीक...

Airtel Data Breach: हैकर्स ने 375 मिलियन एयरटेल यूजर्स के डेटा लीक होने का किया दावा, क्या ग्राहकों को चिंता करनी चाहिए? जानें कैसे करें सुरक्षा

Airtel Data Breach: एयरटेल यूजर्स को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल एयरटेल पर साइबर अटैक की खबर है।

0
Airtel Data Breach
Airtel Data Breach

Airtel Data Breach: एयरटेल यूजर्स को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल एयरटेल पर साइबर अटैक की खबर है।और दावा किया गया है कि 375 मिलियन एयरटेल यूजर्स का डेटा हैक कर लिया गया है। हालांकि एयरटेल ने इसके सिरे ने नकार दिया है।

कैसे हुआ खुलासा?

दरअसल चर्चा तब शुरू हुई जब FalconFeeds.ai नाम के एक ट्विटर अकाउंट ने एक फोरम पोस्ट का स्क्रीनशॉट साझा किया जिसमें एक हैकर – जिसे xenZen के रूप में पहचाना गया – 375 मिलियन एयरटेल उपयोगकर्ताओं का डेटा बेच रहा था। यह पोस्ट Beach Forums पर किया गया था, जहां उपयोगकर्ता अक्सर चोरी का डेटा खरीदते और बेचते हैं। हालांकि एयरटेल ने इसे सिरे से नकार दिया और इसको एक साजिश बताई है।

एयरटेल ने सिरे से नकारा

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा कि एक “ऐसी रिपोर्ट चल रही है जिसमें आरोप लगाया गया है कि एयरटेल ग्राहक डेटा से समझौता किया गया है। यह निहित स्वार्थों द्वारा एयरटेल की प्रतिष्ठा को धूमिल करने के एक हताश प्रयास से कम नहीं है। हमने गहन जांच की है और पुष्टि कर सकते हैं कि एयरटेल सिस्टम से किसी भी तरह का उल्लंघन नहीं हुआ है”। हालांकि यूजर्स को इन बातों को ध्यान रखना चाहिए कि चाहे आप एयरटेल उपयोगकर्ता हैं या नहीं – भारतीय कंपनियों से संबंधित डेटा अतीत में लीक या हैक किया गया है, और भले ही आप पर इसका प्रभाव पड़ा हो या नहीं लेकिन आप कुछ चीजों का उपाय करके आप अपने संबंधित डेटा को हैक होने से रोक सकते है।

कैसे करें बचाव

गौरतलब है कि अतीत में भारतीय कंपनियों से संबंधित डेटा कई बार लीक हो चुके हुए है। इसी को ध्यान में रखते यूजर्स को नीचे दिए गए चीजों का पालन करके डेटा हैक होने से बचा सकते है।

समय-समय पर पासवर्ड बदलते रहे- गौरतलब है कि यूजर्स को सभी ऑनलाइन खातों का पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।

अपने अकाउंट को चेक करते रहे- समय-समय पर अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, बैंक स्टेटमेंट चेक करते रहे।

अंजान लिंक पर क्लिक न करें- आपको बताते चले कि किसी भी तरह के अंजान लिंक पर क्लिक न करें।

Exit mobile version