Wednesday, October 23, 2024
Homeटेकबड़े कमाल का Data Saver मोड, जानिए कैसे इसके इस्तेमाल से बचा...

बड़े कमाल का Data Saver मोड, जानिए कैसे इसके इस्तेमाल से बचा सकते हैं इंटरनेट

Date:

Related stories

Manipur Internet Services: मणिपुर में बहाल हुई इंटरनेट सेवा, CM एन. बीरेन सिंह ने दिया आदेश

Manipur Internet Services: मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने राज्य की जनता के लिए बड़ा ऐलान करते हुए बताया है कि आज से मणिपुर में इंटरनेट सेवा को बहाल किया जा रहा है।

Data Saver: स्मार्टफोन की तकनीक में काफी तेजी से बदलाव हुआ है। ऐसे में जैसे-जैसे इसमें नए फीचर्स जुड़ते गए, वैसे-वैसे इसमें नेटवर्क से लेकर डेटा खत्म होने का तरीका भी बदलता रहा। अगर आपके फोन में भी डेटा जल्द समाप्त हो जाता है तो आपको इस खबर पर ध्यान देना चाहिए। ऐसे में जानिए कि कैसे फोन में डेटा (data saver in mobiles) को जल्दी खत्म होने से बचाया जा सकता है।

ऐसे करें डेटा सेवर

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मोबाइल में कई ऐसे ऐप्स होते हैं, जो कि डेटा को जल्दी समाप्त करते हैं। कुछ ऐप्स इस्तेमाल न होने के बाद भी फोन के बैंकग्राउंड में चलते रहते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए मोबाइल कंपनियां फोन में एक विकल्प देती है, इसे डेटा सेवर (data saver) कहते हैं। जानिए क्या होता है डेटा सेवर (data saver kya hota hai)। अगर आप भी डेटा सेवर मोड (data saver mode) का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जानिए कैसे इसका उपयोग (how to use data saver) कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Flipkart Big Saving Days Sale 2023 में 11000 की महाबचत पर घर ला सकते हैं ये Double Door Refrigerator, बचा है कुछ ही स्टॉक

जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

डेटा सेवर मोड के जरिए फोन के पीछे चल रहे कई ऐप्स को रोका जा सकता है। इसके लिए आपको मैनुअली कुछ कदम काम करना होगा। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग (how to use data saver in Android mobile) में जाना होगा और फिर सेलेक्शन करना होगा। सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाकर नेटवर्क, सिम फिर इंटरनेट खोजना होगा। ऐसा करने के बाद डेटा सेवर मोड को ऑन कर देना है। इसके साथ ही आप जिसे उस ऐप को को इसकी अनुमति दे सकती है।

how to use data saver in Instagram

इंस्ट्राग्राम ऐप पर भी डेटा सेवर मोड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको पिक्चर पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल में जाना होगा। इसके बाद सेटिंग और प्राइवेसी के विकल्प पर जाना होगा। फिर अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करके सेल्यूलर डेटा यूज पर क्लिक करना होगा। इसके बाद डेटा सेवर मोड को ऑन करने का ऑप्शन आ जाएगा।

ये भी पढ़ें: Hyundai Creta ने तोड़ दिया Tata Nexon का घमंड! मई में लोगों ने इस SUV पर लुटाया भरपूर प्यार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories