Home टेक म्यूजिक सुनाने के साथ आपका ब्रेन भी रीड करेगा Apple AirPods, इस...

म्यूजिक सुनाने के साथ आपका ब्रेन भी रीड करेगा Apple AirPods, इस तरह से दिमाग की हर एक्टिविटी को किया जाएगा ट्रैक

0
Apple AirPods
Apple AirPods

Apple AirPods: एआई के टाइम में तकनीक बहुत तेजी से बदल रही है। पहले जो काम एक घंटे में होता था, अब वो कुछ ही मिनटों में हो जाता है। इस तकनीक में ऐपल कंपनी का नाम काफी खास है, वो इसलिए कि ऐपल तकनीक के मामले बाकी ब्रांड्स से काफी अलग और एडवांस है। ऐसे में ऐपल कंपनी के एयरपॉड्स (Apple AirPods) अपनी यूनिकनेस की वजह से काफी छाए हुए हैं।

Apple AirPods बनेगा माइंड रीडर

दरअसल टीडब्ल्यूएस यानी ट्रूली वायरलैस स्टीरियो को दावा किया जा रहा है कि ये आने वाले समय में ऑडियो डिवाइस के साथ ही हेल्थ मॉनिटरिंग टूल का भी काम करेंगे। खबरों में बताया गया है कि ईयरफोन माइंड से निकलने वाली इलेक्ट्रिकल वाइब्रेशन को फॉलो करने का काम करेगा। इस तरह से ईयरफोन को पहनने के बाद दिमाग से निकलने वाली इलेक्ट्रॉल की निगरानी की जा सकेगी। इस तरह से ये डिवाइस दिमाग को मॉनिटर कर पाएगा।

Apple AirPods ऐसे रखेगा नजर

इस डिवाइस के बारे में बताया जा रहा है कि ये इलेक्ट्रॉल से लैस है और दिमाग से निकलने वाले बायो सिग्नल की देखरेख करेगा। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसे पहनने के बाद ट्रैवल के दौरान भी ब्रेन की एक्टिविटी को ट्रैक किया जा सकेगा।

इलेक्ट्रॉड करेंगे सारा काम

आपको बता दें कि ईईजी को इंसानी खोपड़ी से जोड़ा जाता है। तब जाकर दिमाग से निकलने वाले सिग्नल को ट्रैक किया जाता है। वहीं, दूसरी तरफ ऐपल एयरपॉड्स आसानी से कानों में पहना जा सकता है। ऐसे में ये डिवाइस कई अल-अलग इलेक्ट्रॉड को भी इंटीग्रेट करता है। कंपनी ने बताया है कि इस डिवाइस में एक सेंसर सर्किट और एक स्विचिंग सर्किट दिया गया है। कंपनी ने बताया है कि ईयरफोन के ईयरटिप्स को बदला जा सकेगा। इस डिवाइस की एक फोटो भी जारी की गई है, जिसमें ईयरटिप पर दोनों साइड इलेक्ट्रॉड की दिशा को दिखाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version