Thursday, October 24, 2024
Homeटेकस्लो कंप्यूटर परफॉर्मेंस से हैं परेशान? यहां जाने CPU Performance बढ़ाने के...

स्लो कंप्यूटर परफॉर्मेंस से हैं परेशान? यहां जाने CPU Performance बढ़ाने के 5 सबसे आसान तरीके

Date:

Related stories

CPU Performance: कंप्यूटर इंसानों की पर्सनल से ले लेकर प्रोफेशनल लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। ये घंटों का काम चुटकियों में कर देता है। दुनिया के हर सेक्टर में कंप्यूटर से काम किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं फटाफट काम कर देने वाला ये डिवाइस कैसे काम करता है? किसी भी कंप्यूटर को चलाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका CPU यानी की Central processing unit की होती है। सिंपल शब्दों में कहे तो CPU का काम प्राप्त निर्देशों को समझकर उसे प्रोसेस करना और आउटपुट देना। ये किसी भी कंप्यूटर का दिमाग है। डेस्कटॉप यूजर्स के लिए CPU एक हार्ट की तरह काम करता है। माउस से लेकर कीबोर्ड और प्रिंटर सभी इससे जुड़े हुए होते हैं। इन्हें CPU से ही पावर मिलती है। ये पूरे कंप्यूटर को कंट्रोल करता है। अगर कंप्यूटर में CPU ना लगा हो तो ये किसी डिब्बे के सामान ही है। लेकिन कभी-कभी CPU Performance बहुत खराब हो जाती है। जिसके कारण कंप्यूटर स्लो चलने लगता है। ये एक बहुत ही साधारण समस्या है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने CPU की Performance को बढ़ा सकते हैं।

Increase RAM करें


अगर आप अपने कंप्यूटूर में हैवी सॉफ्टवेर चलाते हैं तो कंप्यूटर की स्पीड स्लो हो जाती है। जिसकी वजह से या काम करना बंद कर देता है। इसलिए इनका इस्तेमाल करने से पहले अपने कंप्यूटर की स्टोरेज और रैम को जरुर बढ़ा लें।

Disk Cleanup करके स्पीड बढ़ा सकते हैं

CPU Performance बढ़ाने के लिए आप Disk Cleanup कर सकते हैं। डिस्क क्लीनअप हार्ड डिस्क में जगह खाली करने में मदद करता है, जिससे सिस्टम की स्पीड ठीक हो जाती है। यह यूजर को उन फ़ाइलों को हटाने की अनुमति देता है जिनकी अब आवश्यकता नहीं है। इन फाइलों को डिलीट करके कंप्यूटर की स्पीड ठीक की जा सकती है।

Uninstall Unnecessary Software हटाएं

किसी भी कंप्यूटर की स्पीड स्लो करने में सबसे प्रमुख भूमिका अनावाश्यक सॉफ्टवेयर की होती है। अगर आप uninstall unnecessary software को कंप्यूटर में रखते हैं तो इससे आपके डिवाइस की स्पीड स्लो हो जाएगी। इसका सीधा असर आपके कंप्यूटर की रैम और प्रोसेसर पर पड़ता है। इसलिए समय-समय पर ये देखते रहें कही आपके कंप्यूटर में अनावाश्यक सॉफ्टवेयर Install तो नहीं हुए हैं। अगर आपको ये दिखते हैं तो तुरंत ही इन्हें डिलीट कर दें।

Restart your computer कर सकते हैं

अगर आपका कंप्यूटर बहुत ही ज्यादा स्लो चल रहा है तो इसे रिस्टार्ट कर सकते हैं। ये आपके कंप्यूटर की RAM और temporary files को साफ कर देता है। इसकी मदद से CPU Performance बढ़ाई जा सकती है।

Uninstall crapware को तुरंत हटा दें

कंप्यूटर में पहले से ही ऐप्स इंस्टॉल होकर आते हैं। इन्हें crapware कहा जाता है। ये आपके कंप्यूटर की स्पीड को स्लो कर सकते हैं। इसलिए अगर आप इनके ऐप्स का यूज नहीं कर रहे हैं तो डिलीट करके अपने क्प्यूटर की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

इन पांच तरीकों से आप अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते । इसके साथ ही CPU Performance को ठीक कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories