Home टेक तेजी से जिंदगी बदल रहे AI के ये हैं बड़े नुकसान

तेजी से जिंदगी बदल रहे AI के ये हैं बड़े नुकसान

Artificial Intelligence ने इंसानों की जिंदगी जितनी आसान बना दी है। आने वाले समय में इसके उतने ही बड़े नुकसान देखने को मिल सकते हैं।

0
Artificial intelligence
Artificial intelligence

Artificial intelligence: देश और दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की AI का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रही है। जिसकी वजह से लोगों की जिंदगी काफी आसान हो गई है। AI धीरे-धीरे मानव जीवन के लिए महत्वपूर्ण बनता जा रहा है। इसके साथ ही प्रोफेशनल लाइफ का ये एक अभिन्न अंग भी बन रहा है। जिसके कारण लोगों के काम तो चुटकियों में आसान हो रहे हैं। लेकिन भविष्य में कहीं न कहीं उन्हें रोजगार को लेकर डर सताने लगा है। मनोरंजन से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक ये खास बन गया है।

शिक्षा के क्षेत्र में फायदा

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति आयी है। चुटकियों में कोई भी क्रिएटिव काम किया जा सकता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह के सवाल को हल किया जा सकता है। साइंस से लेकर गणित तक के कठिन सवालों के सुझलाने के लिए AI काफी जरुरी बन गया है।

क्रिएटिव क्षेत्र में आ रही क्रांति

अगर आप किसी क्रिएटिव क्षेत्र में काम कर रहे हैं तो AI की मदद से घंटों का काम चंद मिनटों में कर सकते हैं। ऐसे कई सारे AI ऐप्स हैं जो कि, क्रिएटिव काम बहुत ही जल्दी और बेहद आसानी से कर देते हैं। ऐसे में मनोरंजन जगत के लिए काफी आसानी हो गई है।

Artificial Intelligence से भाषा को समझना हुआ आसान

AI के आने से दुनिया मुठ्ठी में हो गई है। लोगों को बात करने में सबसे बड़ी बाधा भाषा लगती है। लेकिन AI के आने से वो किसी भी भाषा को AI की मदद से समझ सकते हैं और उसी में जवाब भी दे सकते हैं।

Artificial Intelligence के बड़े नुकसान

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से ज्ञान और विज्ञान के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी तो मिली ही है। लेकिन इसके कुछ भयंकर नुकसान आने वाले समय में मानवजाति को भुगतने पड़ सकते हैं। इसकी चेतावनी खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दे चुके हैं। AI आने वाले समय में इंसानों के लिए एक अभिशाप भी बन सकता है। AI क्या कर सकता है, ये सब हम सभी ने कुछ दिनों पहले देखा। जब नामी हस्तियों की वीडियो और फोटे के साथ छेड़छाड़ हुई थी। इतना ही नहीं इसकी मदद से लोगों के बैंक अकाउंट के साथ-साथ उनकी निजी जानकारी का भी मिस यूज आसानी से किया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version