Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंCBIC Online Fraud Alert: CBIC ने लोगों से हो रही ऑनलाइन धोखधाड़ी...

CBIC Online Fraud Alert: CBIC ने लोगों से हो रही ऑनलाइन धोखधाड़ी को लेकर जारी की चेतावनी, जानें बचने के उपाय

Date:

Related stories

CBIC Online Fraud Alert: धोखाधड़ी का मामला आजकल लगातार बढ़ता जा रहा है। ठग अलग-अगल तरीकों से मासूम लोगों को अपने जाल में फंसाकर धोखाधड़ी कर रहे है। इसी बीच केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने जनता के लिए एक चेतावनी जारी की, जिसमें भारतीय सीमा शुल्क के नाम पर की जाने वाली धोखाधड़ी गतिविधियों के खिलाफ सतर्कता बरतने का आग्रह किया गया।

CBIC ने जारी की चेतावनी

आपको बता दें कि CBIC ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि “सीबीआईसी ने भारतीय सीमा शुल्क के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी के खिलाफ अभियान चलाया। सीबीआईसी ने जनता से जालसाजों की कार्यप्रणाली को समझने, उनकी जानकारी को सुरक्षित रखने, कॉल करने वाले के पूर्ववृत्त को सत्यापित करने और सतर्क रहकर ऐसे कृत्यों की रिपोर्ट करने का आग्रह किया है”।

धोखाधड़ी के तरीकें

फर्जी कॉल/एसएमएस – जालसाज कूरियर अधिकारी या कर्मचारी बनकर कॉल, मैसेज या ईमेल के माध्यम से संपर्क करते है और दावा करते है कि पैकेट या पार्सल कस्टम्स द्वारा जब्त कर लिया गया है और उसे छुड़ाने के लिए सीमा शुल्क अथवा कर का भुगतान करना होगा।

दबाब बनाकर – जालसाज कस्टम्स, पुलिस या सीबीआई अधिकारी बनकर विदेश से आए पैकेज की निकासी के लिए सीमा सुल्क का भुगतान मांग सकते है।

पैसे मांगकर – पीड़ित व्यक्तियों को बताया जाता है कि गैर कानूनी वस्तुएं जैसे , ड्रग्स, विदेशी मुद्रा , जाली पासपोर्ट मिलने पर पैकेज कस्टम्स अधिकारियों द्वारा जब्त कर लिया गया है। जालसाज कानूनी कार्रवाई करने अथवा जुर्माना लगाने की धमकी दे सकते है। मामले के निपटान के लिए जालसाज पैसों का मांग कर सकते है।

कैसे करें बचाव

●कस्टम्स विभाग से होने का दावा करने वाले किसी भी व्यक्ति की प्रामाणिकता की पुष्टि किए बिना उसे कोई भुगतान न करें।

●किसी भी संदिग्ध गतिविधियों या धोखाधड़ी वाली कॉल की रिपोर्ट सीबीआईसी या स्थानीय अधिकारियों को करें।

भारतीय सीमा शुल्क विभाग के सभी आधिकारिक संचार में एक दस्तावेज़ पहचान संख्या (डीआईएन) शामिल होती है, जिसे सीबीआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर सत्यापित किया जा सकता है।

Latest stories