Home ख़ास खबरें Chandrayaan-3: अब चांद दूर नहीं, मात्र 25 किलोमीटर की दूरी पर लैंडर...

Chandrayaan-3: अब चांद दूर नहीं, मात्र 25 किलोमीटर की दूरी पर लैंडर विक्रम

0
Chandrayaan
Chandrayaan

Chandrayaan-3: भारत के चंद्रयान 3 पर सभी देश ही नहीं दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। ऐसे में धीरे-धीरे ये इंतजार अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचने वाला है। लैंडर विक्रम और चांद के बीच की दूरी मात्र 25 किलोमीटर बची है। इसके बाद अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत का बेहद महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट चंद्रयान 3 सफलता का परचम पूरी दुिया के सामने लहराएगा।

चांद से 25 किलोमीटर की दूरी पर लैंडर विक्रम

आपको बता दें चंद्रयान 3 का दूसरा और अंतिम डीबूस्टिंग मनूवर 23 अगस्त को अपने उद्देश्य को पूरा करेगा। चांद पर लैंडर की  सॉफ्ट लैंडिंग होते ही भारत अमेरिका, चीन और रुस के बाद चांद पर इतिहास रचेगा। इसके साथ ही ऐसी सफलता पाने वाला चौथा देश भी बन जाएगा। लेकिन लैंडिग से पहले इसरो लैंडर मॉड्यूल को लैंडिग करने से पहले चेक करेगा।

इसरो ने दी जानकारी

जैसे-जैसे लैंडर नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे डीबूस्टिंग में स्पेसक्राफ्ट की स्पीड काफी कम हो गई है। इसकी जानकारी इसरो की तरफ से ट्विट करते हुए दी गई है।

इसरो की तरफ से सोशल मीडिया साइट एक्स पर जानकारी दी गई है कि, “अब लैंडर की इंटरनल जांच होगी और जब तक लैंडिंग साइट पर सूरज नहीं निकलता तब तक इंतजार किया जाएगा। 23 अगस्त को शाम 5:45 बजे सबसे कम दूरी यानी 25 किलोमीटर की ऊंचाई से सॉफ्ट लैंड कराने की कोशिश की जाएगी।”अब इस लम्हे का इंतजार लोगों को बहुत ही बेसब्री है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version