Home टेक बाप रे बाप! AI से लैस ये ChatGPT तो दनादन खाए जा...

बाप रे बाप! AI से लैस ये ChatGPT तो दनादन खाए जा रहा नौकरियां

0
ChatGPT

ChatGPT: चैटजीपीटी की एंट्री होते ही इस बात पर बहस छिड़ गई थी कि यह बड़ी तादाद में लोगों की नौकरियां खा जाएगा। इस बात से लोग आशंकित जरूर थे कि आने वाले वक्त में कंपनियां ऑटोमेशन में जाएंगी, लेकिन ये सब इतनी जल्दी में होने लगेगा इसका अंदाजा किसी को नहीं था। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड ChatGPT ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है।

खबरों की मानें तो ChatGPT वाकई इंसानों की नौकरियों के लिए बड़ा खतरा बनता दिख रहा है। टेक न्यूज वेबसाइट CNET ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित ChatGPT टेक्नोलॉजी से जनरेटेड आर्टिकल का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। ChatGPT के आर्टिकल लिखने से कंपनी ने छंटनी करनी शुरू कर दी है और बहुत से लोग अपनी नौकरियां गंवानी शुरू कर दी हैं।

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

लंबे समय से काम कर रहे कर्मचारी आउट

टेक न्यूज साइट CNET ने चुपके से चैटजीपीटी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। अब कंपनी ने पुराने समय से कंपनी में काम कर रहे कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया। खबरों की मानें तो कंपनी के अंदरूनी ड्राफ्ट में एक ब्लॉग पोस्ट किया गया है जिसमें लिखा है कि CNET न्यूज की एडिटर कोनी गुग्लिल्मो को भी इस पद से हटाया जाएगा और उन्हें नया पद दिया जाएगा। अब उन्हें एआई कंटेंट स्ट्रेटेजी की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और एडिटर-एट-लार्ज बनाया जाएगा।

जानिए कब से शुरू की गई छंटनी

यह छंटनी 2 मार्च से शुरू हो चुकी है। CNET पब्लिक मास्टहेड लगभग 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। इस छंटनी की घोषणा साल 2020 में CNET को खरीदने वाली निजी इक्विटी-सपोर्टेड मार्केटिंग-टर्न-मीडिया कंपनी रेड वेंचर्स द्वारा अंदरूनी तौर पर भेजे गए ईमेल के जरिए की गई थी।

ये कंपनियां भी कर रहीं ChatGPT का इस्तेमाल

खबरों की मानें तो CNET News के अलावा रेड वेंचर्स के स्वामित्व वाली कंपनियां Bankrate और क्रेडिट कार्ड डॉट कॉम भी इसी तरह के आर्टिकल पब्लिश कर रही थीं।

Also Read: HOLI: विलुप्त होते जा रहे फगुआ के फनकार, शहरों से ही नहीं गावों से भी गायब हो गए राग और ढोलक की थाप

Exit mobile version